अन्तर्राष्ट्रीय

स्पेन में आतंकी हमले, 13 लोगों की मौत, आईएस ने ली जिम्मेदारी

बार्सिलोना : स्पेन के बार्सिलोना में व्यस्त जगह पर एक चालक ने भीड़ के बीच दिनदहाड़े वैन घुसा दी जिससे कम से कम 13 लोगों की मौत हो गयी। जिहादी गुट इस्लामिक स्टेट ने इस हमले की जिम्मेदारी ली है। पुलिस ने हमले के सिलसिले में दो संदिग्धों को गिरफ्तार करने की घोषणा की है जिनमें से एक स्पेन का और दूसर मोरक्को का नागरिक है। पुलिस के अनुसार, वाहन चालक अभी फरार है। प्रत्यक्षदर्शियों ने बताया कि हमले के बाद घटनास्थल पर अफरातफरी मच गई। घबराए हुए लोग जान बचाने के लिए भाग रहे थे और शव तथा घायल लोग सड़क पर पड़े थे। घटना कल शहर के सबसे व्यस्त इलाके में हुई जो पर्यटकों का पसंदीदा स्थान है। यूरोप में वाहनों को हथियार की तरह इस्तेमाल किए जाने वाले हमलों की कड़ी में यह ताजा हमला है। विश्व समुदाय के नेता इस ‘नरसंहार’ की एकजुटता से आलोचना कर रहे हैं। आईएस की प्रचार एजेंसी ‘अमाक’ ने दावा किया है कि जिहादी समूह के ‘सैनिकों’ के इस हमले को अंजाम दिया है।

क्षेत्रीय गृह मंत्री जोआकिम फोर्न ने बताया कि हमले में 13 लोगों की मौत हो गई है और अन्य 100 लोग घायल हुए हैं। इस हमले को पुलिस ‘एक आतंकी हमले’ के तौर पर देख रही है और उसने मृतकों की संख्या बढऩे की आशंका भी जताई है। हताहतों में विदेशी नागरिक भी शामिल हैं। प्रसिद्ध लास रमब्लास बर्सिलोना की व्यस्त जगह है। यहां पर दुकानों और रेस्तरां की भरमार है जहां पर्यटकों का जमघट लगा रहता है और देर रात तक विभिन्न कलाकार अपनी कला का प्रदर्शन करते हैं। स्थानीय दुकान में काम करने वाले शावी परेज ने कहा, “जब यह हुआ, मैं भागने लगा और वहां काफी नुकसान हुआ।” उन्होंने कहा, “फर्श पर लोगों के शव थे जिसके बगल में लोग शोर मचा रहे थे। लोग जोर-जोर से पुकार रहे थे। वहां काफी विदेशी थे। “

स्पेन के बार्सिलोना में एक घातक कार हमले के कुछ ही घंटों बाद कैम्ब्रिल्स में भी लोगों के बीच कार घुसा देने की एक घटना हुई जिसमें छह आम नागरिक और एक पुलिसकर्मी घायल हो गए। पुलिस ने हमलावरों पर गोलियां चलाई, जिसमें चार हमलावरों की मौत हो गई और एक अन्य घायल हो गया। उन्होंने बताया कि वे “इस अनुमान के आधार पर कार्वाई कर रहे हैं कि कैम्ब्रिल्स में मारे गए आतंकवादियों का संबंध बार्सिलोना में हुई घटना से हो सकता है।” खूंखार आतंकवादी संगठन इस्लामिक स्टेट (आईएस) ने स्पेन के बार्सिलोना में हुए हमले की जिम्मेदारी ली है। आईएस से जुड़ी अमाक समाचार एजेंसी के अनुसार आईएस के लड़ाकों ने बार्सिलोना में हमले किये हैं। इस हमले का मकसद गठबंधन सेना के देशों को निशाना बनाना था। इस समूह ने हालांकि ऐसा कोई सबूत पेश नहीं किया है जिससे उसके इस दावे की पुष्टि होती हो।

Related Articles

Back to top button