ज्ञान भंडार

हरियाणा : 4 करोड़ रुपये से होगी पानी निकासी

करनाल: शहर में तेज बारिश से होने वाले जल भराव की समस्या का जिला प्रशासन द्वारा स्थाई हल खोज लेने के बाद उस पर विभिन्न विभागों द्वारा आगे की कार्यवाही प्रारम्भ कर दी गई है। इसमें पानी निकासी को लेकर करीब 4 करोड़ रुपये के कार्य किए जाने हैं, जिनके नगर निगम ने रफ एस्टीमेट बना लिए हैं। अप्रूवल के बाद नगर निगम टैण्डर लगाकर इन पर कार्य शुरू करेगा। उपायुक्त डॉ. आदित्य दहिया ने आज स्थानीय लघु सचिवालय के सभागार में इंजीनियर विंग के अधिकारियों के साथ एक बैठक कर एस्टीमेटस की जानकारी ली और इसे उच्च प्राथमिकता वाले प्रोजेक्ट कहकर इन पर जल्द कार्यवाही शुरू करने के निर्देष दिए, ताकि आगामी बारिश के सीजन में षहर में जल भराव की समस्या का सामना ना करना पड़े।

स्मार्ट सिटी के परिप्रेक्ष्य में भी यह अहम कदम है। बैठक में निगम के मुख्य अभियंता अनिल मेहता, अधीक्षण अभियंता महीपाल सिंह तथा सहायक इंजीनियर सुनील भगा व धर्मवीर सिंह उपस्थित थे। उपायुक्त ने बताया कि बरसाती पानी की समस्या के स्थाई समाधान के लिए बारिश के दिनों में शहर का दौरा कर ऐसे कुछ स्थान चिन्हित किए गए थे, जहां पानी खड़ा होकर लोगों के लिए समस्या पैदा करता है। पहचान के बाद निगम इंजीनियरों के साथ विचार-विमर्श करके इसके स्थाई समाधान का निर्णय लिया गया और कैसे समाधान होगा, इसे लेकर सभी स्थानों की दोबारा विजिट की गई। उन्होने बताया कि सैक्टर-6 में बरसाती पानी की समस्या के स्थाई समाधान के लिए बीती 9 अगस्त को एन.एच. 44 पर बाईपास से लेकर राजकीय महाविद्यालय की बाउण्डरी के साथ लगती हुडा की जगह पर पम्प हाऊस बनाने का निर्णय लिया गया था।

अब इस कार्य का 2 करोड़ रूपये का अनुमान तैयार कर लिया गया है, जिसकी प्रषासकिय स्वीकृति अति षीघ्र मुख्यालय से ली जाएगी। इसके बाद एक महीने के अंदर टैण्डर लगाकर काम अलॉट किया जाएगा। इसके तहत सैक्टर-6 से आने वाला बरसाती पानी यहा इकठ्ठा होगा, जिसकी पम्प हाउस की मोटर के प्रैषर के जरिए रेजिंग मेन लाईन से मुगल कैनाल तक निकासी की जाएगी। बैठक में इन कार्यों पर चर्चा करते हुए उपायुक्त ने बताया कि मॉडल टाऊन स्थित कल्पना चावला मैमोरियल पार्क के पीछे जन स्वास्थ्य विभाग के वाटर वर्कस परिसर में भी इस एरिया की जल भराव की समस्या के हल के लिए रेन वाटर हारवेस्टर बनाया जाएगा।

Related Articles

Back to top button