Lifestyle News - जीवनशैलीअद्धयात्म

हर रोज शंख बजाने इन 5 चौका देने वाले फायदो को जानकर, आपको नही होगा यकीन

धर्म: ये तो हम सभी जानते हैं कि शंख बजाने से भगवान प्रसन्न होते हैं, मगर क्या आपको मालूम है कि यह आपकी सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है। शंख बजाने के अलावा इसमें रखा पानी पीने से बहुत सारी स्किन संबंधित परेशानियां दूर होती हैं। आइए जानते हैं शंख बजाने से होने वाले फायदो के बारे में…

झुर्रियां दूर करें

अगर आप चेहरे पर झुर्रियों की समस्या से परेशान हैं तो शंख बजाने से आपको फायदा मिल सकता है। दरअसल शंंख बजाने से फेस की मसल्स स्ट्रेच होती हैं, जो फाइन लाइन्स गायब हो जाती हैं।

तनाव

शंख बजाने से हमारा स्ट्रेस भी दूर हो जाता है। दरअसल इसे बजाने से हमारे दिमाग में खून का संचार अच्छे से होता है, जिससे हमारा दिमाग शांत रहता है। इसके अलावा यह स्ट्रेस लेवल कंट्रोल करने में भी मदद करता है।

पेट में गैस की समस्या

शंख को बजाने का सीधा असर हमारी रेक्टल मसल्स पर पड़ता है। शंख बजाने से ये सिकुड़ती और फैलती हैं, जिससे शरीर के अंदरूनी अंगो की एक्सरसाइज हो जाती है। साथ ही आपको कभी गैस की समस्या नहीं होती।

फेफड़ों के लिए फायदेमंद

शंख बजाने से फेफड़ों की भी एक्सरसाइज हो जाती है। यह फेफड़ों को स्वस्थ रखने में तो मदद करता ही है, इसके अलावा यह लोगों को सांस संबंधी समस्याओं को भी दूर करने में मदद करता है।

Related Articles

Back to top button