अन्तर्राष्ट्रीय

हर साल करोड़ों रुपये की शराब पीने का शौक़ीन है ये शख्स

नयी दिल्ली. दुनिया का सबसे रहस्यमयी देश है उत्तर कोरिया. उसके शासक किम जोंग उन की जिंदगी उससे भी ज्यादा सीक्रेट. शख्सियतों की धन दौलत का आंकलन करने वाली साइट ‘द स्काउंडर’ और यूएन रिपोर्ट के अनुसार किम के पास वर्ष 2018 में चार खरब रुपए से सात खरब तक की रकम होनी चाहिए.
34 वर्षीय किम की ज्यादातर कमाई अफ्रीका से अवैध तौर पर उत्तर कोरिया अाने वाले हाथी दांत, शराब की स्मगलिंग के अलावा हथियार और ड्रग्स बेचने से होती है. दुनियाभर के कई देशों में उनके बैंक खाते हैं. ये बैंक आमतौर पर मध्य अमेरिका, यूरोप और एशिया में हैं. ये खाते अलग अलग नामों से संचालित होते हैं. वर्ष 2013 में अमेरिका और दक्षिण कोरिया ने संयुक्त तौर पर एक जांच में पाया था कि उत्तर कोरिया में 200 से ज्यादा बैंक खाते ऐसे हैं, जिनमें अपहरण, जालसाजी और हथियारों को बेचने से मिलने वाला धन पहुंचता है.
किम के बुलावे पर उत्तर कोरिया जाने वाले बास्केटबाल स्टार डेनिस राडमन के अनुसार, किम बड़े पैमाने पर धन खर्च करने वाली शख्सियत हैं. उनकी जिंदगी लग्जरी से भरपूर है. वो हर साल अपने और अपने परिवार के ऊपर करीब 405 करोड़ रुपए खर्च करते हैं. केवल उनका शराब का ही सालभर का खर्च 20 करोड़ रुपए है. उत्तर कोरिया से भागकर दूसरे देशों में शरण लेने वाले लोगों का कहना है कि किम का जीवन खासा विलासितापूर्ण है. उनके पास सुपर याट, द्वीप और रेसोर्ट्स हैं. वो जमकर पार्टियां करते हैं. उसमें उनके वफादार अफसर और परिचित शामिल होते हैं. वाइन और चीज उनकी पसंदीदा है.

Related Articles

Back to top button