अन्तर्राष्ट्रीय

हांगकांग में प्रदर्शन को रोकने के लिए चीन ने सड़को पर उतारी सेना

हांगकांग में लोकतंत्र की मांग को लेकर चल रहे प्रदर्शन को कुचलने के लिए चीन ने यहां अपनी सेना तैनात कर दी है। पिछले पांच महीने से जारी प्रदर्शन के खिलाफ पहली बार पीपुल्स लिब्रेशन आर्मी (पीएलए) के सैनिक सड़कों पर दिखे। रिपोर्ट के मुताबिक, सैनिकों ने सड़कों को खाली कराने के लिए मार्च किया। सैनिक पीएलए के कॉलून टॉन्ग बैरेक से शाम 4 बजे बाहर निकले और बेपटिस्ट विश्वविद्यालय के परिसर के पास लोकतंत्र समर्थकों द्वारा ब्लॉक की गई सड़कों को खाली व साफ कराया। इस बीच एक सैनिक ने कहा कि उनकी कार्रवाई का हांगकांग सरकार से कोई लेना-देना नहीं है। हिंसा को रोकना और अराजकता को खत्म करना उनकी जिम्मेदारी है।

उन्होंने यह भी कहा कि दमकलकर्मी और पुलिस हमारे साथ मिलकर काम कर रही है। इससे पहले पिछले साल अक्तूबर में हांगकांग के काउंट्री पार्क में मंगकुट चक्रवाती तूफान से गिरे पेड़ों को हटाने के लिए 400 चीनी सैनिक बैरेक से बाहर निकले थे।

सड़कों से ईंट, मलबा हटाने के लिए सफाई शुरू
हांगकांग की सड़कों पर विरोध प्रदर्शन के चलते ईंटें और मलबा बिखरा पड़ा है। करीब एक सप्ताह चले भीषण प्रदर्शन के बाद सड़कें कचरे से पटी पड़ी हैं। सरकार समर्थक कुछ समूहों ने शनिवार को सड़कें साफ करने के लिए सफाई कार्यक्रम का आयोजन किया।

सड़कें साफ करना चीन समर्थक सरकार के लिए बड़ी समस्या बनी हुई है, क्योंकि लोकतंत्र समर्थकों ने प्रदर्शन के दौरान सड़कों को जाम करने के लिए ईंटों, खाली डिब्बों और स्टील के बैरिकेट्स बनाए हुए हैं। बैरिकेट्स से प्रमुख चौराहों और राजमार्गों को अवरुद्ध किया गया है। जबकि विश्वविद्यालयों में पेट्रोल बम बनाने के लिए सामग्री लदी पड़ी है।

Related Articles

Back to top button