टॉप न्यूज़फीचर्डब्रेकिंगराष्ट्रीय

हिमाचल प्रदेश में मूसलाधार बारिश से कहर, 126 सड़कें बंद

शिमला/मनाली : करीब 60 घंटे से लगातार हो रही मूसलाधार बारिश से जनजीवन बुरी तरह प्रभावित हुआ है। हिमाचल प्रदेश में भारी बारिश से कई इलाकों में जल प्रलय जैसे हालात बन गए हैं। नदियों में जलस्तर बढ़ने से प्रदेश के तीन बांधों के गेट खोलने पड़े, जिससे रावी और ब्यास नदी का पानी रिहायशी इलाकों तक पहुंच गया।

कुल्लू-मनाली और चंबा में चार पुल बह गए। मंडी के दवाड़ा और चंबा के तीसा में पानी हाईवे पर आने से वाहनों का रूट बदलना पड़ा। चम्बा के भरमौर में भू-स्खलन से 60 भेड़-बकरियां मलबे में जिंदा दफन हो गई हैं। मंडी और चम्बा जिला में 5 मकान तथा 3 गऊशाला क्षतिग्रस्त हुई हैं। भूस्खलन से एक नैशनल हाईवे समेत 126 सड़कों पर वाहनों की रफ्तार पूरी तरह थम गई है। इससे लगभग 100 बस रूट प्रभावित हुए हैं। बालू के समीप चम्बा-तीसा मुख्य मार्ग धंसने से सैकड़ों लोगों का मुख्यालय से संपर्क कट गया है। रोहतांग में एक, कोकसर में डेढ़, दारजा में ढाई, केलंग में दो, लोसर में आधा फीट और उदयपुर में 5 से 6 इंच बर्फबारी दर्ज की गई है। सरकारी आंकड़ों के मुताबिक हिमाचल में एक जुलाई से 23 सितंबर तक 1,231 करोड़ रुपए का नुकसान हुआ है। कुल्लू में शुक्रवार से लगातार हो रही बारिश के कारण नदी-नालों का जलस्तर बढ़ गया है।प्रदेश भर में दो दिन से हो रही लगातार बारिश से सबसे ज्यादा 48 सड़कें शिमला जोन में अवरुद्ध हुई हैं। बिलासपुर में शुक्रवार रात से हो रही लगातार बारिश से करीब एक दर्जन से अधिक सड़कों पर भूस्खलन हुआ है। जिला में करीब 14 सड़क मार्ग भूस्खलन के कारण बाधित हुए हैं। कांगड़ा जोन के डल्हौजी में 41 सड़कें, मंडी जोन में 36 सड़कें तथा एन.एच. शाहपुर जोन में 1 नैशनल हाईवे बंद पड़ा है। मनाली वोल्वो बस स्टैंड से ब्यास नदी में एक वोल्वो बस रविवार को बह गई है। खराब मौसम के चलते ब्यास नदी का जलस्तर लगातार बढ़ रहा था और इसी बीच यहां के वोल्वो बस स्टैंड पर खड़ी आईस एंजल ट्रैवल एजैंसी की बस ब्यास नदी में आई बाढ़ की चपेट में आ गई और देखते ही देखते बह गई। पालमपुर के ऊपरी क्षेत्र में बादल फटने की घटना घटी है। यद्यपि घटना में किसी जानी नुक्सान की सूचना नहीं है परंतु बादल फटने के पश्चात न्यूगल खड्ड में जलस्तर एकाएक बढ़ गया है। प्रशासन ने न्यूगल खड्ड के आसपास रहने वाले सभी लोगों को सचेत रहने बारे अलर्ट जारी कर दिया है। घटना के पश्चात ऊपरी क्षेत्र में स्थित ओम पावर प्रोजैक्ट के कर्मचारियों को सुरक्षित स्थान पर लाया गया है। बताया जा रहा है कि बादल फटने के पश्चात पावर प्रोजैक्ट का डैम पूरी तरह से भर चुका है तथा पानी कभी भी ओवरफ्लो हो सकता है। गत 48 घंटों से जारी मूसलाधार बारिश के कारण न्यूगल खड्ड पहले ही उफान पर है, ऐसे में डैम साइट से पानी के ओवरफ्लो होने से निचले क्षेत्रों में खतरा बढ़ने की संभावना जताई जा रही है।


ट्रक और बस समेत कई वाहन बहे
हिमाचल प्रदेश के चंबा के होली में टिपर और कुल्लू के बाशिंग में ट्रक और वॉल्वो बस समेत कई वाहनों के बहने की सूचनाएं हैं। कुल्लू में बहे ट्रक में चालक और परिचालक भी सवार थे, जिन्हें लोगों ने बहते हुए देखा। प्रशासन ने पूरे इलाके में अलर्ट घोषित कर दिया है। कुल्लू, किन्नौर, मंडी और चंबा जिलों के स्कूलों में सोमवार की छुट्टी घोषित कर दी गई है।

Related Articles

Back to top button