#1Year श्रीदेवी की आखिरी फिल्म, 300 फिल्मों का तगड़ा रिकॉर्ड

- in मनोरंजन

बॉलीवुड में हर साल कई फिल्में रिलीज होती हैं.. कई हिट होती हैं तो कई फ्लॉप, वहीं इनमें से कुछ ही फिल्में होती हैं जो बॉलीवुड के इतिहास में हमेशा के लिए यादगार बन जाती हैं। इन्हीं फिल्मों में से एक है बॉलीवुड की दिग्गज सुपरस्टार एक्ट्रेस श्रीदेवी की फिल्म मॉम। ये फिल्म पिछले साल आज के ही दिन रिलीज हुई थी। यानी कि इस फिल्म को आज एक साल पूरा हो गया है। मॉम श्रीदेवी की आखिरी फिल्म है। जो न सिर्फ ऑडिएंस के दिलों में उतरी बल्कि बॉलीवुड की बेहद खास फिल्म बन गई।

श्रीदेवी बॉलीवुड की पहली फीमेल सुपरस्टार मानी जाती हैं। ये टैग उन्होंने अपने करियर की पहली फिल्म से लेकर आखिरी फिल्म मॉम तक साबित कर दी। मॉम श्रीदेवी की 300वीं फिल्म थी और उनके निधन के पहले रिलीज होने वाली आखिरी फिल्म। इस फिल्म में श्रीदेवी के अलावा नवाजुद्दीन सिद्दीकी और पाकिस्तानी एक्ट्रेस सजल अली मेन कैरेक्टर्स में शामिल थीं।

श्रीदेवी ने फिल्म इंग्लिश-विंग्लिश से बॉलीवुड में कमबैक किया था। जिसके बाद मॉम के जरिए उन्होंने साबित कर दिया कि क्यों वे बॉलीवुड की सुपरस्टार हैं। इस फिल्म को इतना जबरदस्त रिस्पॉन्स मिला कि खुद श्रीदेवी भी हैरान थीं। फिल्म का टीजर रिलीज होते ही इतना ताबड़तोड़ रिएक्शन देखकर मॉम के मेकर्स को इसे कई भाषाओं में डब करना पड़ा था। ताकि ये फिल्म देखने की चाहत रखने वाली हर ऑडिएंस तक पहुंच सके।

आगे जानें फिल्म से जुड़ी बेहद दिलचस्प बातें- करना पड़ा ये काम श्रीदेवी की इस फिल्म के टीजर को ऑडिएंस का इतना जबरदस्त रिस्पॉन्स मिला कि मेकर्स को ये फिल्म कई भाषाओं में डब करनी पड़ी। तमिल, तेलुगु और मलयालम में भी ये फिल्म रिलीज हुई थी। इसलिए आए थे नवाजुद्दीन इस फिल्म में नवाजुद्दीन सिद्दीकी को इसलिए लिया गया था क्योंकि वे श्रीदेवी के साथ काम करना चाहते थे।

300वीं फिल्म मॉम श्रीदेवी की 300वीं फिल्म थी और ये फिल्म उनके करियर के 50s में रिलीज हुई थी। खास है तारीफ मॉम 7 जुलाई को रिलीज हुई ये वही तारीख थी। जब 1967 में पहली बार श्रीदेवी ने बॉलीवुड में कदम रखा था। एकदम अलग लुक इस फिल्म में नवाजुद्दीन का ऐसा लुक देखने को मिला जो कभी किसी फिल्म में नहीं दिखा।

श्रीदेवी और एआर रहमान ये पहली फिल्म है जिसमें श्रीदेवी और एआर रहमान ने साथ काम किया। सलमान ने बताया सबसे बड़ी सुपरस्टार इस फिल्म का फर्स्ट लुक सलमान खान ने शेयर किया था और श्रीदेवी को बॉलीवुड के सभी खानों से बड़ी सुपरस्टार माना था। पहली बार इनके साथ इस फिल्म में श्रीदेवी ने पहली बार अक्षय खन्ना के साथ काम किया। इससे पहले वे अक्षय से चांदनी के सेट पर मिली थीं जहां वे विनोद खन्ना के साथ काम कर रही थीं।

पाकिस्तानी एक्ट्रेस इस फिल्म का फाइनल शेड्यूल दिल्ली से बैंकॉक शिफ्ट किया गया था क्योंकि पाकिस्तानी एक्ट्रेस सजल अली को लेकर कॉन्ट्रोर्सी बढ़ रही थी। आखिरी फिल्म ये फिल्म श्रीदेवी की आखिरी फिल्म थी। 2018 में उनका अचानक निधन हो गया था। वहीं उन्होंने पांच साल बाद फिल्म इंग्लिश विंग्लिश ये कमबैक किया था।