25 साल पहले जिसने यहां लगाए 10 हजार, आज वो हर शख्स है करोड़पति

- in व्यापार

शेयर बाजार में निवेश करने में जोखिम तो होता ही है, लेक‍िन यहां पैसा लगाना आपको करोड़पति भी बनाता है. बेहतर रणनीति और बाजार की अच्छी समझ निवेशकों को नुकसान कम करने और मुनाफा बढ़ाने का मौका देती है.

ऐसी ही कुछ कंपनियां हैं, जिनमें निवेश आपको करोड़पति बना देता है या फिर बना चुका है. ऐसी ही एक कंपनी है इंफोसिस. इंफोसिस को शेयर बाजार पर लिस्ट हुए गुरुवार को 25 साल हो चुके हैं.

इंफोसिस ने फरवरी, 1993 में आईपीओ लाया था. इसके बाद 14 जून, 1993 को यह भारतीय शेयर बाजार पर लिस्ट हुई थी. इस दौरान इसके एक शेयर का इश्यू प्राइस 95 रुपये प्रति शेयर रखा गया था.

तब से इंफोसिस ने पीछे मुड़कर नहीं देखा है. महज 16750 रुपये की शुरुआती पूंजी के साथ शुरुआत करने वाली इंफोसिस आज 10.9 अरब डॉलर (करीब 730 अरब रुपये) पर पहुंच चुकी है. वित्तीय वर्ष 2018 में इंफोसिस की कमाई 730 अरब रुपये रही थी.

इस दौरान न सिर्फ इंफोसिस ने अपनी कमाई बढ़ाई है, बल्क‍ि इसने अपने कई निवेशकों को करोड़पति बनाया है. मनीकंट्रोल के मुताबिक अगर किसी शख्स ने 1993 में इंफोसिस के 100 शेयर खरीदे होंगे या फिर 10 हजार रुपये का निवेश किया होगा, वह आज करोड़पति बन गए होंगे.

1993 में कंपनी के 100 शेयर खरीदने वाले लोगों ने अगर ये शेयर बेचे नहीं होंगे, तो 12 जून तक उनके ये शेयर 2 करोड़ रुपये की वैल्यू वाले बन गए हैं. पिछले 25 साल के दौरान कंपनी ने कई बार अपने निवेशकों को बोनस भी दिया है. जिसने उनकी कमाई को बढ़ाने का ही काम किया है.

बता दें कि इंफोसिस की शुरुआत नारायण मूर्ति और 6 अन्य इंजीनियरों ने पुणे में की थी. आज यह कंपनी देश की सबसे बड़ी आईटी कंपनियों में से एक है. यह भारतीय शेयर बाजार पर लिस्ट होने के अलावा अमेरिकी शेयर बाजार NASDAQ पर भी लिस्टेड है.