30 दिसंबर की आधी रात से मोदी सरकार देने जा रहे है जोर का झटका

- in राष्ट्रीय

pmmodi-1475593556नोटबंदी को 48 दिन हो चुके हैं। अभी भी कैश की कमी से लोग जूझ रहे हैं। बैंक और एटीएम के बाहर लाइनें खत्‍म नहीं हो रही है। पीएम मोदी ने कहा था कि 50 दिन के बाद दिक्‍कतें खत्‍म हो जाएंगी। देखना है कि बुधवार के बाद क्‍या होता है। वहीं सूत्रों से पता चला है कि मोदी सरकार नोटबंदी पर मिलने वाली छूट को खत्‍म कर स‍कती है

आइये जानते हैं नोटबंदी पर मिलने वाली छूट के बारे में

बैंक में 30 दिसंबर तक ही 500 और 1000 के पुराने नोट जमा होंगे।

30 तारीख के बाद 31 मार्च तक सिर्फ रिजर्व बैंक में पुराने नोट जमा होंगे।
30 दिसंबर के बाद डेबिट-क्रेडिट कार्ड पर चार्ज में मिली छूट खत्म हो जाएगी।

मोबाइल फोन का दिल भी देगा झटका

रिजर्व बैंक से मिल जानकारी के मुताबिक, एक जनवरी 2017 से 31 मार्च तक मोबाइल फोन और इंटरनेट के जरिए किये जाने वाले छोटे लेन देन पर कोई चार्ज नहीं लगेगा।

लगने शुरु होंगे सरचार्ज

एक जनवरी से 31 मार्च तक डेबिट कार्ड से भुगतान पर लगने वाले चार्ज में 1000 रुपये तक के लेनदेन के लिए अधिकतम 0.25 फीसदी और 1000-2000 रुपये के बीच लेनदेन के लिए 0.5 फीसदी चार्ज लगेगा।

नोटबंदी पर मिलने वाली छूट पर मिलेगी राहत 

नोटबंदी के बाद डिजिटल पेमेंट को बढ़ावा देने के लिए भी सरकार ने कई एलान किए थे, आने वाले दिनों में भी ये छूट जारी रहेंगी।

ऑनलाइन रेल टिकट पर मिलेगी छूट

ऑनलाइन रेल टिकट लेने पर 10 लाख रुपय़े के बीमा की सुविधा। रेल यात्रा के दौरान रेलवे कैंटरिंग, रिटायरिंग रूम जैसी सुविधाओं के लिए डिजिटल पेमेंट पर 5 फीसदी की छूट। ऑनलाइन पेमेंट पर जनरल इंश्योरेंस पर 10 फीसद और जीवन बीमा पॉलिसी लेने पर पर 8 फीसद की छूट। नेशनल हाइवे पर टोल प्लाजा पर डिजिटल तरीके से पेमेंट करने पर 10 फीसदी की छूट।

पेट्रोल पंप भी जारी रहेगी छूट

पेट्रोल पंप पर कार्ड से पेमेंट पर 0.75 फीसदी की छूट मिल रही है य़ानी हर लीटर पेट्रोल पर करीब 50 पैसे की बचत. य़े वो राहत हैं जिनकी कोई डेडलाइन नहीं है और आप 30 दिसंबर के बाद भी इनका इस्तेमाल बेरोक-टोक कर सकते हैं।