65 सालों से रेत खाकर जिंदा है ये महिला, वजह जानकर होश न उड़ जाएँ तो कहना

- in अजब-गजब

जयपुर, हम सभी इस बात को बहुत अच्छे से जानते है कि शरीर को स्वस्थ रखने के लिए संतुलित आहार बहुत जरूरी होता है। नहीं तो हमारे शरीर का संतुलन बिगड़ सकता है। इसीलिए हम रोज हेल्दी फूड लेने की कोशिश करते है साथ शरीर को स्वस्थ रखने के लिए डाइटिशियन का सहारा भी लेते है। जिससे की हमारा शरीर एकदम स्वस्थ रह सके, लेकिन प्रिय पाठको एक महिला ऐसी भी है जो अगर मिट्टी नहीं खाए तो बिमार पड़ जाती है।

इस महिला को अपने आप को स्वस्थ रखने के लिए रेत का खान बहुत जरूरी है। इसी के चलते यह महिला महिने में करीब तीन किलो रेत खा जाती है। यह आज से नहीं बल्कि पिछले 65 सालों से लगातार रेत खाती आ रही है. इस महिला के बारे में जो भी सुनता है वह हैरान रह जाता है।

यह महिला मध्यप्रदेश के वाराणासी की रहने वाली है और इस महिला का नाम कुस्मावती बताया जा रहा है जो वर्तमान में 78 वर्ष की है। मामले को लेकर जब जानकारी की गई तो सामने आया कि जब यह महिला 14 साल की थी तब इनके पेट में दर्द होने लगा, तब एक आयुर्वेद चिकित्सक ने इन्हें दूध के साथ दो चम्मच रेत खाने को कहा, जिसके बाद महिला का पेट दर्द बंद हो गया। लेकिन इस महिला को रेत खाने की आदत लग गई।

धीरे धीरे हालात ऐसे हो गए की अगर महिला रेत नहीं खाती है तो वह बीमार पड़ जाती है। अब उनके बच्चे ही महिला को रेत लाकर देते है। रेत को लेकर इस महिला के बेटों का कहना है कि जब इससे कोई परेशानी नहीं है तो क्यों इससे परहेज किया जाए। हालांकि महिला के बेटों ने इस बीमारी का इलाज कराने के लिए चिकित्सकों को भी दिखाया लेकिन उन्होंने कहा कि यह दिमागी बीमारी होती है। जिसे अजीब तरह की चीज खाने की लत लग जाती है।