खेल के अलावा इस काम से बड़ी कमाई करते हैं खिलाड़ी

- in खेल

l_dhoni-kohli-1464404461मुंबई। खेल के मैदान से लेकर करोड़ों प्रशंसकों के दिलों पर राज करने वाले खिलाड़ी कमाई के मामले में भी चैम्पियन हैं। बात चाहे किक्रेट जगत की जानी-मानी हस्ती महेन्द्र सिंह धोनी की हो या किक्रट के उभरते सितारे विराट कोहली की। 

दोनों ही विज्ञापन के क्षेत्र में करोड़ों-अरबों बना चुके हैं। रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर के कप्तान विराट कोहली का सितारा इन दिनों बुलंदियों पर है। एक तरफ जहां उनका बल्ला रन उगल रहा है और वह क्रिकेट के बेताज बादशाह बनने की तरफ अग्रसर हैं। इसी के साथ ही विभिन्न कॉरपोरेट्स घराने विराट कोहली को अपने विज्ञापनों में प्रयोग कर रहे हैं।

कमाई का बड़ा हिस्सा विज्ञापन से 

विज्ञापन से पैसे में अपने कप्तान महेन्द्र सिंह धोनी को पछाडऩे के बाद अब विराट कोहली ने उनसे एक और बाजी मार ली है। विराट कोहली ने मार्च 2016 तक 13 कंपनियों के विज्ञापनों से 100 करोड़ रुपए से ज्यादा कमा चुके हैं।

यह प्लेटफॉर्म सोशल मीडिया का है। ट्विटर, फेसबुक और इंस्ट्रागाम जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉंम पर अब विराट कोहली की चर्चा धोनी से ज्यादा हो रही है। 

एक अंग्रजी अखबार के मुताबिक मार्च के महीने से विराट कोहली पर 12 लाख से अधिक चर्चा की गई, जबकि कप्तान धोनी पर चर्चा 7 लाख की हुई। पिछले साल महेन्द्र सिंह धोनी सर्वाधिक कमाने वाले एथलीट्स के बीच फोब्स की लिस्ट में 23वें नंबर पर रहे।  

यहीं नहीं विज्ञापनों से 27 मिलियन डॉलर की कमाई करने वाले धोनी इस लिस्ट में मौजूद एकमात्र किक्रेटर थे। पिछले साल तक विराट और धोनी दोनों को दिखा रहे पेप्सी के विज्ञापन में पिछले महीने विराट कोहली और रणबीर कपूर दिखे।  

सूत्रों के मुताबिक पेप्सी ने इन गर्मियों में धोनी का इस्तेमाल करने पर अभी विचार तक नहीं किया है, हालांकि वल्र्ड टी20 शुरू होने से ठीक दो महीने पहले जनवरी 2016 तक धोनी ने विराट पर सोशल मीडिया पर इस मामले में बढ़त बना रखी थी। कोहली ने पिछले साल ही धोनी को ट्विटर के फॉलोअर्स के मामले में पछाड़ा था।

क्यों रहती है कॉरपोरेट्स की खिलाड़ियों पर नजर

मार्केटिंग के लिए सेलिब्रिटी के साथ-साथ क्रिकेटर्स बहुत अच्छे होते हैं। क्रिकेटर्स की लोकप्रियता को देखते हुए ब्रैंड्स ऐसे विज्ञापन बनाते हैं जो क्रिकेटर्स को सूट करें। कई बार ये ठीक-ठाक होते है, तो कई बार हमे हँसा-हँसा कर पागल कर देते थे। 

कंपनियां ऐसे क्रिकेटरों का चयन करती है जो बहुत ही लोकप्रिय होते हैं  और उनके फैन उनको फॉलो करते हैं। इससे उनके उत्पादकों की ब्रिकी में इजाफा होता है।

ट्वीट करने के मामले में विराट कप्तान धोनी से आगे

वैसे बात अगर किसी दो लोगों के सोशल मीडिया पर प्रसिद्धि की हो रही है तो यहां इस बात का खयाल जरूर रखना पड़ता है कि इन दोनों ने उस दौरान कितने पोस्ट किए हैं।

यहां विराट अपने कप्तान धोनी से कहीं आगे हैं। धोनी ने अपने ट्विटर हैंडल पर पिछले तीन महीने के दौरान केवल 20 ट्वीट किए, इनमें आधे तो उनके विज्ञापनों के थे। 

वहीं उनके उप कप्तान कोहली ने उनसे तीन गुने से भी ज्यादा 70 ट्वीट किए। इस दौरान कोहली ऑस्ट्रेलियाई दौरे से लौट कर जब टीम का हिस्सा नहीं थे तो उन्होंने अपनी छुट्टियों की तस्वीरें भी शेयर की। 

ट्वीट में विराट अपने फॉलोअर्स को कनेक्ट करते हैं। विराट के फॉलोअर्स की ट्विटर संख्या जहां 10.2 मिलियन है वहीं धोनी की लगभग आधी 5.28 मिलियन थी।