गर्भावस्था के दौरान महिलाएं ज़रूर सेवन करें इन चीज़ों का………..

गर्भवती महिलाओं को कई प्रकार के पोषक तत्वों की खास जरूरत होती है। हर जगह आसानी से मिलने वाला नारियल पानी पोषक तत्वों से भरपूर है और ऐसे में उनके स्वास्थ्य की खास जरूरतों को पूरा करने में बेहद लाभप्रद है। कोकोनट डेवलपमेंट बोर्ड (सीडीबी) के मुताबिक, गर्भावस्था के दौरान नारियल पानी का सेवन शरीर में इलैक्ट्रोलाइट्स और तरल पदार्थो की मात्रा की दैनिक आवश्यकता की पूर्ति करने में मददगार है।

ये भी पढ़ें : मुलायम सिंह के करीबी नेता ने दिखाई गुडंई, तो पुलिसवालों ने की थाने में ठुकाई – देखें वीडियो

सीडीबी के मुताबिक, “नारियल पानी में चीनी, सोडियम और प्रोटीन के साथ ही इलैक्ट्रोलाइट्स, क्लोराइड्स, मैग्नीशियम,कैल्शियम, रिबोफ्लेविन और विटामिन सी भी भरपूर मात्रा में होता है।”

ये भी पढ़ें : दीपिका के घर गुंजी बच्चे की किलकारियां, दिया बेटे को जन्म

सीडीबी ने साथ ही कहा कि गर्भावस्था की पहली तिमाही में नारियल पानी के सेवन से सुबह जी मिचलाना (मॉर्निग सिकनेस), कब्ज और थकान दूर करने में तो मदद मिलती ही है, साथ ही यह प्रतिरोधक क्षमता सुधारने और शरीर में पानी की कमी को दूर करने में भी मदद करता है। 

सीडीबी के मुताबिक, “गर्भवती महिला को अजन्मे बच्चे की जरूरतों को पूरा करने के लिए अधिक मात्रा में तरल पदार्थ की जरूरत होती है।”

नारियल पानी शरीर में रक्त की मात्रा को बढ़ाने, मूत्र मार्ग के संक्रमण को दूर करने और रक्तचाप को कम करने में भी मददगार है।

loading...