किसानों की समस्याओं को उठाने पर लगता है भड़काने का आरोप- राजबब्बर

लखनऊ। प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष राजबब्बर ने ‘हक मांगो अभियान’ के तहत सोमवार को  राजधानी लखनऊ में बिजनौर रोड स्थित ग्राम कैथी एवं मोहान रोड स्थित ग्राम घुड़घुड़ी का तालाब में किसान पंचायत और चौपाल को सम्बोधित किया तथा किसानों, नौजवानों, महिलाओं, छात्रों से संवाद स्थापित किया। इस दौरान उन्होंने कहा कि पार्टी उपाध्यक्ष राहुल गांधी किसानों और नौजवानों के हक की लड़ाई लड़ रहे हैं और उनके द्वारा शुरू किये गये संघर्ष को कांग्रेस का हर एक कार्यकर्ता पूरी ताकत के साथ लड़ने के लिए संकल्पबद्ध है। उन्होंने कहा कि जब राहुल गांधी देश के अलग-अलग राज्यों में किसानों, नौजवानों, बेरेाजगारों की समस्याओं को उठाते हैं तो उन पर उंगली उठायी जाती है कि वह भड़काने आये हैं। उन्होंने मौके पर मौजूद मीडियाकर्मियों से मुखातिब होकर कहा कि वह स्वयं देख लें कि जो किसान, नौजवान और मजदूर अपनी आवाज इस समय उठा रहे हैं, उन्हीं मुद्दों को हम और हमारे नेता राहुल गांधी कहते हैं जिसका राजनीतिक अर्थ नहीं निकाला जाना चाहिए।
 कैथी में आयोजित कार्यक्रम में मोहित यादव ने कहा कि खेतों की सिंचाई के लिए बिजली और पानी की भारी समस्या है। ट्यूबवेल लगाने के लिए बैंक से कर्ज लिया था लेकिन अभी तक कर्ज अदा न कर पाने से बहुत परेशान हैं। कर्जमाफी की घोषणा के बावजूद अभी तक एक भी पैसा माफ नहीं हुआ है किसानों के साथ धोखा किया जा रहा है। चौपाल में उपस्थित ऊषा देवी एवं संतोष लोधी ने कहा कि हमारे गांव में दो माह से बिजली आपूर्ति की जा रही है लेकिन जब से खंभा लगना शुरू हुआ है तब से बिजली का बिल लगभग चालीस हजार रूपये का जबर्दस्ती बिजली का बिल थमा दिया गया है, जिससे हम सभी गरीब किसान बहुत परेशान और उत्पीड़ित हैं।
 चौपाल में मौजूद एक महिला ने कच्चा मकान गिर जाने पर आवास दिलाने की मांग उठायी। जिस पर प्रदेश अध्यक्ष ने कहा कि हमारे जिला कांग्रेस अध्यक्ष अपने साथियों के साथ अधिकारियों से मिलकर आपकी समस्याओं का निराकरण करायेंगे। लीला लोधी ने अवारा पशुओं द्वारा फसलों के नुकसान किये जाने का मामला उठाकर दूर कराये जाने का आग्रह किया। ग्राम पंचायत कुरौली के एक युवा किसान ने 7 वर्ष पूर्व लीडा द्वारा किसानों की जमीनों को जबरिया अधिग्रहीत किये जाने का मामला उठाया। किसान अपनी जमीनों को छोड़ना नहीं चाहते और संघर्षरत हैं। इस मुद्दे पर राजबब्बर ने कहा कि आपकी लीडा के खिलाफ लड़ाई में कांग्रेस पार्टी आपके साथ है। प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा कि आज बिजली की समस्या, किसानों को वाजिब दाम न मिलने, अवारा पशुओं से फसल के हो रहे नुकसान की समस्या, कृषि भूमि के जबरिया अधिग्रहण की समस्या सहित किसानों एवं नौजवानों की तमाम समस्याएं सामने आयी हैं, इसके लिए कांग्रेसजन हर संघर्ष के लिए तत्पर हैं। राजबब्बर हक मांगों अभियान के तहत 20, 21 एवं 24 जून को क्रमशः हमीरपुर, कौशाम्बी एवं उन्नाव में पंचायतों, चौपालों में शामिल होंगे।

loading...