भारत पहुंचे नेपाल के प्रधानमंत्री, सुषमा स्वराज ने किया स्वागत

डोकलाम विवाद के बीच नेपाल के प्रधानमंत्री शेर बहादुर देउबा आज भारत पहुंच चुके हैं। वह पांच दिनों के लिए भारत के दौरे पर आए हुए हैं। डोकलाम विवाद के चलते शेर बहादुर के भारत दौरे पर चीन अपनी नजरे बनाए हुए हैं। देउबा को लेने विदेश मंत्री सुषमा स्वराज खुद एयरपोर्ट पहुंची।  गौरतलब है कि नेपाल का प्रधानमंत्री बनने के बाद शेर बहादुर देउबा चीन के बजाय पहली भारत का दौरा करने का फैसला किया। वह पहली बार भारत आधिकारिक दौरे पर आए हैं। उन्होंने जून में नेपाल के प्रधानमंत्री का पद संभाला था। बता दें कि नेपाल के प्रधानमंत्री के साथ एक उच्च स्तर का व्यापार प्रतिनिधिमंडल भी भारत आया है। कयास लगाए जा रहे हैं कि नेपाल भारत के साथ व्यापारिक संबंधों को और मजबूत करना चाहता है। 

पढ़ें क्या कहता आज आपका राशिफल, दिनांक – 23 अगस्त, 2017, दिन- बुधवार

भारत पहुंचे नेपाल के प्रधानमंत्री, सुषमा स्वराज ने किया स्वागतमाना जाता है कि नेपाल के मौजूदा प्रधानमंत्री देउबा भारत की ओर किसी अन्य पड़ोसी देश में मुकाबले ज्यादा झुकाव रखते हैं। वह पूर्व नेपाली प्रधानमंत्री केपी शर्मा ओली के मुकाबले भारत के ज्यादा करीब हैं। गौरतलब है कि चीन के कुछ दिनों पहले डोकलाम मुद्दे को लेकर नेपाल के राजनयिक से मुलाकात की थी। 

अभी-अभी: मायावती ने भाजपा पर लगाया फिर नया आरोप

वहीं नेपाल के उप प्रधानमंत्री कृष्ण बहादुर ने डोलाम मुद्दे पर नेपाल की स्थिति साफ करते हुए बताया कि वह तटस्थ बना रहेगा। उन्होंने कहा कि नेपाल बॉर्डर विवाद में नहीं पड़ेगा। नेपाल, चीन और भारत के बीच शांति चाहता है। उन्होंने कहा कि चीन और भारत को बॉर्डर विवाद राजनयिक तरीके से सुलझाना चाहिए।