नाभि पर शराब लगाने से होते है लाखों फायदे

- in जीवनशैली

नाभि हमारे शरीर का अहम् हिस्सा है।नाभि हमारे शरीर का बहुत ही दिलचस्प भाग है। इसका सीधा संबंध हमारे चेहरे से होता है, इसलिए आप अपनी किचन में मौजूद अलग-अलग तरह के तेलों को नाभि पर लगाकर त्‍वचा से जुड़ी काफी समस्‍याओं से राहत पा सकते हैं। 

आज भी बीमारी होने पर लोग घरेलू नुस्खे आजमाना नहीं भूलते।  ये नुस्खे दादी-नानी के ज़माने से चले आ रहे हैं और कई हद तक कारगार भी साबित होते हैं। आज भी कुछ बीमारियां ऐसी है जिसमे दवाई की बजाय घरेलु नुस्खे ज़्यादा फायेदेमंद होते हैं। 

 इस उपाय में विभिन्न तेलों की जगह जिस चीज़ का इस्तेमाल किया जाता है वह है- शराब।  शराब का अगर सही इस्तेमाल कई बीमारियों के इलाज में सहायक होता हबीमारी की बात करें तो लोग सर्दी, खांसी, पेट दर्द या फ्लू से अक्सर परेशान रहते हैं. अगर आपको भी इनमे से कोई दिक्कत, है तो आप ये उपाय कर सकते हैं. लेकिन अगर आपकी समस्या इसके बाद भी ठीक नहीं होती, तो ज़रूरी है की डॉक्टर से परामर्श लें. केवल इसपर निर्भर होने की ज़रुरत नहीं है। 

अगर आपको मांसपेशियों में दर्द है और ऐंठन की शिकायत है तो इसके लिए भी आप इस उपाय का इस्तेमाल कर सकते हैं. पेट दर्द की समस्या होने पर इलाज के लिए नाभि पर दबाव बनाने की आवश्यकता पड़ सकती है। सबसे पहले एक कॉटन का टुकड़ा लें और उसे शराब में भिगोयें. शराब में भिगोने के बाद उस कॉटन के टुकड़े को अपनी नाभि पर रखें. अगर आपकी नाभि के आस-पास कट या दाने हों तो ऐसा बिल्कुल ना करें। 

इससे आपको जलन हो सकती है और आपकी परेशानी बढ़ सकती है। दो बड़ी चमच्च शराब में एक कॉटन बॉल को भिगोकर उसे नाभि और बेली बटन पर रख दें. 10 से 20 मिनट बाद इसे हटा दें. ऐसा करने पर आपको निश्चित आराम मिलेगा। इस तरह नाभि पर लगाने से बहुत से फायदे मिलते है।