क्या आप जानते है, भीगे बादाम से भी ज्‍यादा फायदेमंद है भीगे चने

- in स्वास्थ्य

भीगे बादाम के फायदे हर कोई जानता है लेकिन क्‍या आप जानते हैं कि भीगे चने(Bheege Hue Chane)भीगे बादाम से भी ज्‍यादा फायदेमंद होते हैरोज सुबह भीगे हुए चने खाने के फायदेदेशी चना न्यूट्रिएंट्स के मामले में बादाम जैसे महंगे ड्राय फ्रूट्स से ज्यादा फायदेमंद होता है। भिगोए हुए चने में प्रोटीन, फाइबर, मिनरल और विटामिन्स खूब होते हैं जो कई बीमारियों से बचाव के साथ-साथ हेल्दी रहने में भी हेल्पफुल होते हैं। वैसे तो हर व्यक्ति के लिए चने खाने के अपने फायदे हैं, लेकिन खासकर पुरुषाें को तो ये जरूर खाने चाहिए.

क्या आप जानते है, भीगे बादाम से भी ज्‍यादा फायदेमंद है भीगे चनेबादाम से ज्‍यादा फायदेमंद है भीगे चने

भीगे बादाम हमारी सेहत के लिए फायदेमंद होते हैं, यह बात तो हम सभी जानते हैं। लेकिन क्‍या आप जानते हैं कि भीगे चने भीगे बादाम से भी ज्‍यादा फायदेमंद होते है शायद आपको यह सुनकर आश्‍चर्य हो रहा होगा, लेकिन यह सच है भीगे चने में कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, नमी, फैट, फाइबर, कैल्शियम, आयरन व विटामिन्स पाए जाते हैंजिससे यह सस्‍ती चीज बड़ी से बड़ी बीमारियों से लड़ने में मदद करता है साथ ही इससे खून साफ होता है जिससे सुंदरता बढ़ती है और यह दिमाग भी तेज करता है अगर आप मोटापा कम करने की कोशिश कर रहे है तो नाश्‍ते में रोजाना भीगे चने का सेवन करें.

रोज सुबह भीगे हुए चने खाने के फायदे

देशी चना न्यूट्रिएंट्स के मामले में बादाम जैसे महंगे ड्राय फ्रूट्स से ज्यादा फायदेमंद होता है। भिगोए हुए चने(Bheege Hue Chane)

में प्रोटीन, फाइबर, मिनरल और विटामिन्स खूब होते हैं जो कई बीमारियों से बचाव के साथ-साथ हेल्दी रहने में भी हेल्पफुल होते हैं। वैसे तो हर व्यक्ति के लिए चने खाने के अपने फायदे हैं, लेकिन खासकर पुरुषाें को तो ये जरूर खाने चाहिए.

खाने का सही तरीका…

मुट्ठी भर चने लेकर साफ कर लें। इन्हें साफ मिट्टी या चीनी मिट्टी के बर्तन में डालकर ऊपर से इतना साफ पानी डालें कि चने पूरी तरह भीग जाए। रात भर चनों को इस पानी में भीगे रहने दें सुबह चने निकालकर अच्छे से चबा-चबाकर खाएं। चाहें तो चने का पानी भी छानकर पी सकते हैंइससे फायदा दोगुना हो जाएगा.

इम्‍यूनिटी में मजबूती

शरीर को सबसे ज्‍यादा पोषण भीगे काले चने से मिलते हैं। चनों में बहुत सारे विटामिन्स और क्लोरोफिल के साथ फास्फोरस आदि मिनरल्स होते हैं जिन्हें खाने से शरीर को कोई बीमारी नहीं लगती है। रोजाना सुबह के समय भीगे चने खाने से आपको बीमारियों से लड़ने की शक्ति मिलती है। इसके लिए काले चनों को रातभर भिगोकर रख लें और हर दिन सुबह दो मुट्ठी खाएं। कुछ दिनों में आपको फर्क महसूस होने लगेगा।

बढ़ेगा वजन – चने बॉडी मास बढ़ने में भी हेल्पफुल हैं। रेग्युलर खाने से वजन बढ़ता है और मसल्स स्ट्रांग होती हैं

सर्दी-जुकाम से बचाव – चने बॉडी की इम्युनिटी बढ़ाते हैं। सर्दी-जुकाम जैसी बीमारियों से बचाव होता है।

किडनी डिज़ीज़ से बचाव – चने में फॉस्फोरस होता है जो हीमोग्लोबिन का लेवल बढ़ाता है और किडनी से एक्स्ट्रा साल्ट निकालता हैं

हेल्दी हार्ट – चना कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल करता है इससे हार्ट डिज़ीज़ का खतरा कम होता है और हार्ट हेल्दी रहता है

शुगर कंट्रोल – भीगे चने रेग्युलर खाने से मेटाबॉलिज़्म तेज़ होता है। शुगर कंट्रोल होती है और डायबिटीज़ से बचाव होता हैं

डायबिटीज से बचाव

अगर आप डायबिटीज से परेशान है तो अपने आहार में भीगे चनों को शामिल करें 25 ग्राम काले चने रात में भिगोकर सुबह खाली पेट सेवन करने से डायबिटीज दूर हो जाती है

पेट की समस्‍याओं से राहत

चनों को रातभर पानी में भिगो दें। फिर सुबह चनों से पानी को अलग कर उसमें अदरक, जीरा और नमक को मिक्स करके खाये चनों को इस तरह से खाने से कब्ज और पेट दर्द से राहत मिलती है

एनर्जी से भरपूर

अगर आप पूरा दिन एनर्जी से भरपूर रहना चाहते हैं तो शरीर की ताकत बढ़ाने के लिए भीगे चनों में नींबू, अदरक के टुकड़े, हल्का नमक और काली मिर्च डालकर सुबह नाश्ते में खाएं।