बिहार: अपहरण, लूट और हत्या के बढ़ते मामलों के बीच फिर से शुरू हुई रंगदारी

- in अपराध, बिहार

crime_650_052516045708बिहार में एक पत्रकार और छात्र की सनसनीखेज हत्या के बीच अपहरण, लूट और रंगदारी जैसी घटनाएं दिन प्रति दिन बढ़ती ही जा रही है. अपराधियों के हौसले का आलम ये है कि वे सरकार की नाक नीचे जुर्म को अंजाम देकर फरार हो जाते हैं. ताजा मामला राजधानी पटना का है. यहां बदमाशों ने मंगलवार रात नालंदा मेडिकल कॉलेज अस्पताल के डॉ. प्रवीण कुमार झा की कार पर गोली चलाई और उनके अपहरण का प्रयास किया. असफल होने पर कंपाउंडर को गोली मार दी. पुलिस मामले की जांच कर रही है.

जानकारी के मुताबिक, डॉ. प्रवीण कुमार झा पालीगंज स्थित निजी क्लिनिक बंद कर अपनी कार से कंपाउंडर पनसुही निवासी राजीव शर्मा और ड्राइवर मिथिलेश कुमार के साथ पटना लौट रहे थे. रास्ते में दो मोटरसाइकिलों पर सवार छह अपराधियों ने ओवरटेक कर उनकी कार रोक ली. इस दौरान बदमाशों ने डॉक्टर को कार से खींचने की कोशिश की. लेकिन कामयाब नहीं होने पर उन्होंने डॉक्टर पर गोली चला दी. इस घटना में कंपाउंडर को गोली लग गई और वह जख्मी हो गया.

वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक मनु महाराज ने बुधवार को बताया कि डॉक्टर किसी तरह वहां से थाने की ओर भागे. बदमाशों ने कार ड्राइवर के सिर पर रायफल के बट से वार किया. इसमें वह घायल हो गया. इसके बाद बदमाश कार लेकर फरार हो गए. मौके से पुलिस ने एक संदिग्ध मोटरसाइकिल बरामद की है. डॉक्टर के बयान के आधर पर दुल्हिन बाजार थाना में अपहरण की कोशिश और लूट का मामला दर्ज कर लिया गया है. पुलिस मामले की जांच कर रही है.

सीओ से मांगी गई 10 लाख की रंगदारी
24 मई को पूर्वी चंपारण जिले के चिरैया प्रखंड के अंचलाधिकारी (सीओ) मोहम्मद रेयाज शाहिद को एक बदमाश ने मोबाइल फोन पर एसएमएस भेजकर 10 लाख रुपये की रंगदारी मांगी. ऐसा नहीं करने पर उन्हें जान से मार देने की धमकी दी गई. थाना प्रभारी विजय कुमार यादव ने बताया कि अंचलाधिकारी के मोबाइल फोन पर सोमवार को चार मैसेज भेजे गए. मैसेज में 10 लाख रुपये बतौर रंगदारी नहीं देने पर एके-47 रायफल से हत्या करने की धमकी दी गई.

दो लोगों को गोली मारकर 12 लाख लूटे
23 मई को मुजफ्फरपुर के नगर थाना क्षेत्र में सोमवार को दिनदहाड़े बदमाशों ने हथियार के बल पर मोटरसाइकिल एजेंसी के 12 लाख रुपये लूट लिए. इस दौरान बदमाशों द्वारा की गई गोलीबारी में दो लोग घायल हो गए. मोटरसाइकिल एजेंसी के मालिक एक वैन पर सवार होकर 11.64 लाख रुपये लेकर एचडीएफसी बैंक में जमा कराने जा रहे थे. उनके साथ दो अन्य लोग भी थे. इसी दौरान अपराधियों ने हमला बोल दिया. पैसे लूटकर फरार हो गए.

व्यवसायी को गोली मारकर 8 लाख लूटे
23 मई को सीवान जिले के नगर थाना क्षेत्र में सोमवार को दिनदहाड़े हथियारबंद बदमाशों ने एक मछली व्यवसायी को गोली मार कर घायल कर दिया. उससे आठ लाख रुपये लूटकर फरार हो गए. मछली व्यवसायी मखदुम सराय निवासी प्रदीप कुमार अपने घर से आठ लाख रुपये लेकर आईसीआईसीआई बैंक में जमा करने जा रहा था. तभी बबुनिया मोड़ से आगे महाबीरी पथ पर दो हथियारबंद अपराधियों ने उससे रुपये छीनने की कोशिश की. विरोध करने पर गोली मार दिया.