BJP शासित राज्य सेवा दिवस के रूप में मनाएंगे मोदी का जन्मदिन

- in फीचर्ड, राष्ट्रीय

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिन 17 सितम्बर को भाजपा शासित राज्य सेवा दिवस के रूप में मनाएंगे. प्रधानमंत्री स्वयं गुजरात में मौजूद रहेंगे और सरदार सरोवर बांध का उद्घाटन करेंगे. यह बांध भारत में दूसरा सबसे बड़ा बांध है.BJP शासित राज्य सेवा दिवस के रूप में मनाएंगे मोदी का जन्मदिन

भाजपा शासित राज्यों ने प्रधानमंत्री का जन्मदिन अपने-अपने तरीके मनाने का फैसला किया है. उत्तर प्रदेश सरकार ने अपने विधायकों और मंत्रियों से कहा है कि स्कू लों में जाकर स्वच्छता से जुड़े अभियानों से बच्चों को जागरूक करें और स्कूलों और आसपास की सफाई करें.
प्रधानंमत्री के लोकसभा क्षेत्र बनारस में स्वच्छता लेकर अनेक कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे.

मध्य प्रदेश सरकार और भाजपा संगठन 17 सितम्बर को तीन सूत्री कार्यक्रम आयोजित करेंगे. प्रदेश भर में कार्यकर्ता स्वच्छता अभियान, स्वास्थ्य शिविर और पौधरोपण कर प्रधानमंत्री के जन्मदिन को सेवा दिवस का रूप देंगे.

भाजपा नेता और कार्यकर्ता शैक्षणिक परिसर, स्वास्थ्य चिकित्सा संस्थाओं, पार्क, बगीचों एवं सामुदायिक केन्द्रों, सार्वजनिक स्थलों, महापुरुषों की प्रतिमाओं तथा उनके आसपास स्वच्छता अभियान में जुटेंगे. बूथ स्तर पर पौधरोपण का कार्यक्रम भी होगा. अन्य राज्यों में भी स्वच्छता पखवाड़ा मनायेगा.

प्रधानमंत्री 56 साल पहले शुरू किये सरदार सरोवर बांध का उद्घाटन करेंगे. बांध की ऊंचाई धीरे-धीरे बढ़ायी गयी. एनजीओ और सामाजिक कार्यकार्यताओं के कोर्ट केसों के चलते बांध को पूरा करने में 56 साल लग गए. नर्मदा नदी पर बने इस बांध से गुजरात, मध्य प्रदेश और महाराष्ट्र और राजस्थान के कुछ हिस्से को फायदा हो रहा है.

ये भी पढ़े: 30 तोले शुद्ध सोने का सहरा बांध शादी में शेर पर सवार होकर आया दूल्हा

मां से आशीर्वाद लेंगे मोदी : 17 सितम्बर को अपने जन्मदिन पर मां हीराबेन का आशीर्वाद लेने के बाद मध्य गुजरात के नर्मदा जिले के केवडिया में नर्मदा नदी पर बने सरदार सरोवर बांध का पूजन और लोकार्पण करेंगे तथा अमरेली में अमूल से जुड़ी अमर डेयरी के एक संयंत्र का उद्घाटन भी करेंगे.

वह 17 सितम्बर की रात को ही वापस दिल्ली लौट जायेंगे. सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय ने सभी निजी समाचार चैनलों और एफएम रेडियो स्टेशनों से भी स्वच्छता अभियान में बढ़चढ़कर हिस्सा लेने की अपील की है..