ENGvIND Live: खेल शुरू, रहाणे-पुजारा से टीम इंडिया को विशाल उम्मीदें

- in खेल
इंग्लैंड ने रविवार को लॉर्ड्स टेस्ट के चौथे दिन अपनी पहली पारी 396/7 के स्कोर पर घोषित की, जिसके जवाब में टीम इंडिया की शुरुआत अच्छी नहीं रही है। समाचार लिखे जाने तक टीम इंडिया ने 10 ओवर में दो विकेट खोकर 18 रन बना लिए हैं। अजिंक्य रहाणे 1* और चेतेश्वर पुजारा 5* रन बनाकर क्रीज पर जमे हुए हैं। मेहमान टीम अभी इंग्लैंड के स्कोर से 271 रन पीछे है जबकि उसके 8 विकेट शेष हैं।

इंग्लैंड के तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन का दूसरी पारी में भी कहर जारी रहा। उन्होंने पारी के तीसरे ओवर में टीम इंडिया के ओपनर मुरली विजय को विकेटकीपर जॉनी बेयरस्टो के हाथों कैच आउट कराकर लॉर्ड्स में अपना 100वां शिकार पूरा किया। विजय दोनों पारियों में भी बिना खाता खोले आउट हुए। जल्द ही एंडरसन ने केएल राहुल (10) को एलबीडब्ल्यू आउट करके टीम इंडिया को दूसरा झटका दिया।

इससे पहले इंग्लैंड ने चौथे दिन 88.1 ओवर में 7 विकेट के नुकसान पर 396 रन बनाए। इसी के साथ इंग्लैंड ने मैच में 289 रन की बढ़त बना ली है। टीम इंडिया के तेज गेंदबाज मोहम्म्द शमी ने चौथे दिन का खेल शुरू होने के बाद सैम करन को 40 के स्कोर पर चलता किया और इंग्लैंड ने इस विकेट के साथ अपनी पहली पारी घोषित की। इंग्लैंड की तरफ से ऑलराउंडर क्रिस वोक्स से सर्वाधिक 137 रन की नाबाद पारी खेली।

इससे पहले टॉस हारकर बल्लेबाजी का आगाज करने उतरी टीम इंडिया पहली पारी में 35.2 ओवर में 107 रन पर सिमट गई थी। तीसरे दिन पहली पारी के आधार पर मेजबान टीम इंग्लैंड ने 250 रन की बढ़त बना ली थी। खराब रोशनी के कारण कुछ देर तक खेल रुका रहा, जिसके बाद तीसरे दिन का खेल खत्म कर दिया गया।

पहली पारी में टीम इंडिया द्वारा मिले 107 रन के जवाब में बल्लेबाजी करने उतरी इंग्लैंड टीम की  शुरुआत थोड़ी खराब हुई। 28 रन के स्कोर पर मेजबान इंग्लैंड टीम का पहला विकेट कीटोन जेनिंग्स (11) के रूप में गिरा। जेनिंग्स को मोहम्मद शमी ने LBW आउट कर पवेलियन का रास्ता दिखाया। इसके कुछ ही देर के बाद 9वें ओवर की दूसरी गेंद पर तेज गेंदबाज इशांत शर्मा ने एलिस्टर कुक (21) को विकेटकीपर कार्तिक के हाथों कैच आउट कराकर चलता किया। 

पहली पारी में 5 विकेट जल्दी गंवाने के बाद एक बार फिर बेयरस्टो ने वोक्स के साथ शानदार बल्लेबाजी दिखाई। दोनों ने टी ब्रेक तक पांच विकेट पर 230 रन बनाकर अपनी स्थिति मजबूत कर ली। दोनों बल्लेबाजों के बीच छठे विकेट के लिए 189 रन की साझेदारी हुई।