IPL : राशिद ने दिखाया कमाल, फाइनल में हैदराबाद

- in BREAKING NEWS, TOP NEWS, खेल

कोलकाता । रशीद खान के हरफनमौला प्रदर्शन की बदौलत सनराइजर्स हैदराबाद ने कोलकाता नाइट राइडर्स को 13 रनों से हरा कर इंडियन प्रीमियर लीग 2018 के फाइनल में प्रवेश कर लिया जहां उसका मुकाबला चेन्नई से होगा। जीत के लिए मिले 175 रनों के जवाब में कोलकाता नाइट राइडर्स की टीम 20 ओवरों में 9 विकेट पर 161 रन ही बना पाई। कोलकाता को क्रिस लिन और सुनील नरेन ने तेज शुरुआत दी। दोनों ने पहले विकेट के लिए 20 गेंदों पर 40 रनों की साझेदारी कर दी। नरेन खास तौर पर काफी आक्रामक होकर खेल रहे थे। कप्तान केन विलियमसन ने चार ओवरों में चार अलग-अलग गेंदबाजों का प्रयोग किया। चौथे ओवर में सिद्धार्थ कौल ने नरे को आउट कर सनराइजर्स को पहली कामयाबी दिलायी। नरेन ने 13 गेंदों पर चार चौकों और एक छक्के की मदद से 26 रन बनाए।

इसके बाद बल्लेबाजी करने उतरे नीतीश राणा ने भी उपयोगी बल्लेबाजी की। बाएं हाथ के इस बल्लेबाज ने लिन के साथ मिलकर रनों की रफ्तार को कायम रखा। राणा और लिन के बीच दूसरे विकेट के लिए 5.1 ओवर में 47 रनों की भागीदारी हुई। राणा दूसरा रन लेने के प्रयास में राशिद खान के थ्रो पर रन आउट हो गए। यहीं से कोलकाता की पारी पटरी से उतरनी शुरू हो गई। रॉबिन उथप्पा की खराब फॉर्म जारी रही और वह सिर्फ दो रन बनाकर राशिद खान की गेंद पर बोल्ड हो गए।
विलियमसन ने राशिद खान और शाकिब अल हसन को देरी से गेंदबाजी पर लगाया पर इन दोनों ने कोलकाता के बल्लेबाजों पर काफी लगाम लगाई। दिनेश कार्तिक ने चौके के साथ अपना खाता खोला लेकिन वह अपनी पारी को आगे नहीं ले जा पाए और 8 रन बनाकर शाकिब की गेंद पर बोल्ड हो गए। तब कोलकाता का स्कोर 12 ओवर में 4 विकेट पर 108 रन था।
क्रिस लिन अब भी क्रिस पर जमे हुए थे और सनराइजर्स को मालूम था कि यह विकेट उनके लिए कितना महत्वपूर्ण है। आखिर राशिद खान की फिरकी काम आई और उन्होंने 48 के निजी स्कोर पर क्रिस लिन को LBW कर दिया। लिन लगातार स्वीप खेल रहे थे और खान ने यहीं उन्हें पकड़ लिया। इसके बाद आंद्रे रसल (3) को आउट कर खान ने सनराइजर्स को मजबूत स्थिति में मजबूत स्थिति में पहुंचा दिया।

 

इससे पहले कोलकाता के इडन गार्डन पर इंडियन प्रीमियर लीग के दूसरे क्वालीफायर मुकाबले में सनराइजर्स हैदराबाद ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर में 7 विकेट पर 174 रन बनाकर कोलकाता नाईट राइडर्स को फाइनल में पहुंचने के लिए 175 रनों का लक्ष्य दिया। टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी सनराइजर्स हैदराबाद की
तरफ से रिद्धिमान साहा ने 34, शिखर धवन ने 34 और शाकिब अल हसन ने 28 रनों की महत्तवपूर्ण पारियां खेलीं। जबकि पूरी सीरिज में रन बनाने वाले कप्तान केन विलियमसन सिर्फ 3 रन ही बना सके। दीपक हुड्डा ने जहां 19 रन की पारी खेली वहीं युसूफ पठान 3 और ब्रेथवेट 8 रन बनाकर आउट हुए। आखिर में राशिद खान ने अंत में 10 गेंदों में 34 रनों की पारी खेल कोलकाता के लिए चुनौतीपूर्ण स्कोर पहुंचा। राशिद ने 4 छक्के और 2 चौके जड़े। कोलकाता की ओर से गेंदबाजी में कुलदीप यादव ने 4 ओवर में 29 रन देकर 2 विकेट झटके। सुनील नारायण, पीयूष चावला और शिवम मावी ने 1-1 विकेट लिया। जबकि दो खिलाड़ी रन आउट हुए।