LIVE: कुलदीप यादव ने झटके 6 विकेट, डेविड विली लौटे वापस

- in खेल

टीम इंडिया और इंग्लैंड के बीच तीन मैचों की वनडे सीरीज का पहला मुकाबला नॉटिंघम के ट्रेंट ब्रिज मैदान पर खेला जा रहा है. टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी इंग्लैंड की टीम ने 45.3 ओवर में 7 विकेट गंवा कर 220 रन बना लिए हैं. मोईन अली (9 रन) और आदिल रशीद (3 रन) क्रीज पर हैं.

इंग्लैंड की पारी

जेसन रॉय और जॉनी बेयरस्टॉ ने इंग्लैंड को संभली हुई शुरुआत दी. पहले दो ओवर में इंग्लैंड ने बिना कोई विकेट गंवाए 11 रन बनाए और टीम इंडिया की तरफ से उमेश यादव और सिद्धार्थ कौल ने अपने ओवर में 5-5 रन दिए.

8वें ओवर में जॉनी बेयरस्टॉ ने सिद्धार्थ कौल की गेंद पर छक्का जड़ते हुए इंग्लैंड को 50 रन के पार पहुंचाया. इस ओवर के बाद बेयरस्टॉ 30 और जेसन रॉय 24 रन बनाकर क्रीज पर थे.

10 ओवर के बाद इंग्लैंड का स्कोर बिना किसी नुकसान 71 रन था, लेकिन इसके बाद 11वें ओवर में कप्तान विराट कोहली ने अपने तुरुप के इक्के कुलदीप यादव को गेंद थमाई और कुलदीप ने भी कप्तान को निराश नहीं किया और अपने पहले ओवर की दूसरी ही गेंद पर खतरनाक दिख रहे जेसन रॉय को पवेलियन लौटा दिया.

कुलदीप यादव की गेंद पर स्वीप शॉट खेलने के चक्कर में रॉय उमेश यादव को कैच थमा बैठे. रॉय 38 रन बनाकर आउट हुए उन्होंने अपनी पारी में 6 चौके जमाए.

12वें ओवर में अपने स्पेल का दूसरा ओवर डालने आए कुलदीप यादव ने पहली ही गेंद पर जो रूट का अहम विकेट चटका दिया. कुलदीप यादव ने उन्हें एलबीडब्ल्यू कर पवेलियन लौटा दिया. रूट 3 रन बनाकर आउट हुए. उसी ओवर की आखिरी गेंद पर कुलदीप यादव ने जॉनी बेयरस्टॉ की पारी का भी काम तमाम कर दिया.

बेयरस्टॉ को भी कुलदीप यादव ने एलबीडब्ल्यू आउट कर पवेलियन लौटा दिया. बेयरस्टॉ 38 रन बनाकर आउट हुए. उन्होंने अपनी 35 गेंदों की पारी में 5 चौके और 1 छक्का लगाया.

20वें ओवर में युजवेंद्र चहल गेंदबाजी के लिए आए और आते ही उन्होंने अपने ओवर की दूसरी गेंद पर इंग्लैंड के कप्तान इयोन मॉर्गन को सुरेश रैना के हाथों कैच आउट करा मेजबान टीम को चौथा झटका दिया. मॉर्गन 19 रन बनाकर आउट हुए उन्होंने अपनी 20 गेंदों की पारी में 2 चौके और 1 छक्का लगाया.

इंग्लैंड का स्कोर जब 105 रन पर 4 विकेट था, तब जोस बटलर और बेन स्टोक्स ने इंग्लैंड की पारी को संभाला और पांचवें विकेट के लिए 93 रनों की पार्टनरशिप की, लेकिन 39वें ओवर में कुलदीप यादव ने बटलर को विकेट के पीछे धोनी के हाथों कैच आउट करा कर मेजबान टीम का पांचवां विकेट गिराया. बटलर 53 रन बनाकर आउट हुए उन्होंने अपनी 51 गेंदों की पारी में 3 चौके लगाए.

भारत ने टॉस जीतकर इंग्लैंड को दी पहले बैटिंग

टीम इंडिया ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया है और इंग्लैंड की टीम को पहले बल्लेबाजी का न्योता दिया है. भारत की तरफ से सिद्धार्थ कौल को वनडे में पदार्पण का मौका मिला है. भुवनेश्वर कुमार टीम में नहीं हैं. वहीं, इंग्लैंड की टीम को बड़ा झटका लगा है. एलेक्स हेल्स चोट के कारण इस मैच में नहीं खेल रहे हैं.

भारत के पास दुनिया की नंबर 1 वनडे टीम बनने का मौका

टीम इंडिया अगर तीन वनडे मैचों की सीरीज में इंग्लैंड को 3-0 से हरा देती है, तो वह ICC की रैकिंग में शीर्ष पर पहुंच जाएगी. इंग्लैंड और भारत अभी वनडे रैंकिंग में क्रमश: पहले और दूसरे स्थान पर हैं. इन दोनों के बीच पहला वनडे गुरुवार को नॉटिंघम में होगा. इस मैच से एक महीने तक चलने वाले वनडे मैचों की शुरुआत भी होगी. इस दौरान कुल दस टीमें इस प्रारूप में खेलेंगी.

इंग्लैंड को टी-20 इंटरनेशनल सीरीज में 2-1 से हराने वाले भारत ने दो मई को वार्षिक अपडेट के बाद अपनी शीर्ष रैंकिंग गंवा दी थी, लेकिन उसके पास फिर से इसे हासिल करने का मौका है.

प्लेइंग इलेवन:

भारत: रोहित शर्मा, शिखर धवन, लोकेश राहुल, विराट कोहली (कप्तान), सुरेश रैना, एमएस धोनी (विकेटकीपर), हार्दिक पंड्या, सिद्धार्थ कौल, उमेश यादव, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव.

इंग्लैंड: जेसन रॉय, जॉनी बेयरस्टो, जो रूट, इयोन मॉर्गन (कप्तान), बेन स्टोक्स, जोस बटलर (विकेटकीपर), मोईन अली, डेविड विली, लियाम प्लंकेट, आदिल रशीद, मार्क वुड.