OPPO K1 : यहां जानें ओप्पो के इस नए स्मार्टफोन की सारी खूबियां

- in टेक्नोलॉजी

नई दिल्ली : मोबाइल फोन ब्रैंड ओप्पो (OPPO) न सिर्फ अपने फ्लैगशिप डिवाइस में अनूठे फीचर लाने की अपनी क्षमता के लिए जाना जाता है, बल्कि इसे ज्यादा किफायती रेंज में पेश करने के लिए भी, इस तरह से उसने मोबाइल इनोवेशन को मुख्यधारा की चीज बना दी है, न कि ऐसी चीज जो सिर्फ आला दर्जे में ही सीमित हो। OPPO K1 मॉडल भी इस गौरवशाली परंपरा के तहत आया है, इसमें ऐसे कई फीचर शामिल हैं जो आमतौर पर ज्यादा महंगे फोन में मिलते हैं।लेकिन यह डिवाइस कीमत और आकार, दोनों लिहाज से आपके पॉकेट में समाने लायक है।

OPPO K1 के बारे में एक और चीज पर आप सबसे पहले गौर करेंगे-ऐसे समय में जब फोन बड़े होते जा रहे हैं, K1 आश्चर्यजनक रूप से छोटा फोन है। यह 158.3 एमएम लंबा और बहुत ही स्लिम, सिर्फ 74 एमएम पतला है। इसके फ्रंट में 6.41 इंच का फुल HD+ (2340 x 1080) डिस्प्ले है और खास बात कि यह AMOLED के साथ है।एक चीज पर आपका ध्यान जाएगा कि इस डिवाइस के फ्रंट या बैक में कहीं भी फिंगरप्रिंट स्कैनर नहीं दिखता। इसकी वजह यह है कि यह स्क्रीन के नीचे है- असल में K1 में एक इन डिस्प्ले फिंगरप्रिंट स्कैनर आता है, जिससे तेज और ज्यादा सटीक प्रदर्शन मिलता है।

इस स्मार्टफोन में बेजल न के बराबर हैं और इसलिए आपको बढ़िया डिस्प्ले मिलती है। इस डिवाइस का स्क्रीन टु बॉडी रेश्यो 91 फीसदी है। फोन को पलटने पर आप इसके 3D में ढले बॉडी को देख हैरत में पड़ जाएंगे, K1 फोन दो रंगों में उपलब्ध है: एस्ट्रल ब्लू और पियानो ब्लैक, लेकिन मोबाइल की बैक बॉडी पर रोशनी के असर से इसके बदलते शेड देख आप चमत्कृत रह जाएंगे। इसकी वजह है, इनावेटिव नैनो पैमाने के IMT 3D इंजेक्शन मोल्डिंग प्रक्रिया से बनाए गए बेहद कसे हुए लाइन्स, लाइट और शैडो के इस संयोग से तरह-तरह के शेड और रंग दिखते हैं, जिससे फोन की अपनी विशिष्ट चमक दिखती है। इतनी ज्यादा चमक की वजह से ही K1 फोन एक गहने की तरह दिखता है, हालांकि यह इतना नाजुक भी नहीं है। इसके फ्रंट में कॉर्निंग गोरिल्ला ग्लास 5 है और इसकी वजह से फोन के सॉलिड होने का भरोसा जमता है।

इसके चमत्कृत करने वाले डिजाइन और ठोस बनावट के अंदर काफी अच्छे हार्डवेयर भी हैं। इसका डिस्प्ले फुल HD+ AMOLED है और इस डिवाइस को ताकत देता है इसका स्नैपड्रैगन 660 प्रोसेसर, जिसके प्रदर्शन को किसी सबूत की जरूरत नहीं. स्नैपड्रैगन 660 प्रोसेसर जब 4 जीबी रैम और 64 जीबी की इंटर्नल स्टोरेज (जिसे माइक्रो एसडी कार्ड के जरिए बढ़ा भी सकते हैं) के साथ आता है, तो गेमिंग से लेकर मल्टी टास्किंग तक में यह स्मार्टफोन शानदार काम करता है। गेमिंग में सिर्फ मक्खन जैसी सहजता से आगे भी कुछ चाहते हैं? तो यह जान लें कि OPPO K1 ऐसे हाइपर बूस्ट मोड के साथ आता है, जिससे कि डिवाइस गेमिंग के लिए बेहतर से बेहतर इस्तेमाल होता है।

इस फोन में गेम के लिए स्पेशल फीचर आते हैं, जिससे कि उनका आनंद ज्यादा सहज तरीके से उठाया जा सकता है। क्या आप अपने फोन में रेगुलर गेमिंग अनुभव चाहते हैं? तो इसे नॉर्मल मोड में रखिए। लेकिन अगर और उम्दा चीज चाहते हैं तो हाइपर बूस्ट मोड में चले जाइए. अभी तक हमने कैमरों की चर्चा नहीं की है। तो OPPO की सर्वश्रेष्ठ परंपरा के मुताबिक ही ये असाधारण हैं। इस ब्रैंड ने सेल्फी को जोशपूर्ण और सटीक बना दिया है, K1 में ऐसा कैमरा है जो कि सेल्फी शूट करने के अनुभव को नई परिभाषा देता है। इसमें एक जबर्दस्त 25 मेगापिक्सल का f/2.0 अपर्चर वाला कैमरा है जिससे बहुत बढ़िया तस्वीर मिलती है।

रीयर कैमरा भी कोई कम नहीं है। OPPO K1 में दो रीयर कैमरे हैं। इसमें से मेन कैमरा 16 मेगापिक्सल और बड़े f/1.75 अपर्चर के साथ और दूसरा कैमरा 2 मेगा पिक्सल के गहरे सेंसर वाला, अपने फ्रंट फेस वाले रिश्तेदार की तरह ये कैमरे भी काफी समझदार हैं- वे काफी समझदारी से 16 सीन और 120 सीन के कॉम्बिनेशन को पहचान सकते हैं और उसके मुताबिक रंगों में फेरबदल कर सकते हैं ताकि आपकी तस्वीर ज्यादा सजीव और चटक दिखे। इनमें पोर्ट्रेट मोड में AI का भी कमाल दिखता है, जिससे कैमरे बोके के साथ तस्वीरें लेने में सक्षम होते हैं. ये तस्वीरें जबर्दस्त तो होती ही हैं, अस्वाभाविक भी नहीं दिखतीं, नतीजा? आप ऐसी समृद्ध तस्वीरें पाते हैं जिनके न केवल रंग बेहतर होते हैं, बल्कि उनकी बारीकी भी खूब होती है।

निश्च‍ित रूप से, इन सबके लिए काफी पावर की जरूरत होती है और इसलिए OPPO K1 में बड़ी 3600 mAh की बैटरी दी गई है, जो कि आपके डिवाइस को आसानी से दिन भर सामान्य से लेकर ज्यादा तक इस्तेमाल में सक्षम बनाती है। बैटरी के असाधारण रूप से लंबे लाइफ की एक वजह यह एक तथ्य भी है कि OPPO K1 का सॉफ्टवेयर इसके लिए ऑप्ट‍िमाइज किया गया है। यह फोन एंड्रॉयड 8.1 पर चलता है, जिसके साथ ओप्पो का काफी प्रशंसित ColorOS 5.2 दिया गया है। इससे न केवल यह सुनिश्चित होता है कि आप डिवाइस पर एक सहज और समृद्ध फीचर हासिल कर सकें, बल्कि इसमें स्मार्ट असिस्टेंट और स्मार्ट साइडबार जैसे स्पेशल फीचर भी आते हैं, जो आपको फोन पर सामान्य से ज्यादा कुछ कर सकने में सक्षम बनाते हैं। हां, इस फोन में तेज गति वाला फेस अनलॉक फीचर भी दिया गया है, जिससे कि आपके पास फोन अनलॉक करने का एक विकल्प मौजूद रहता है।

और यह सब आपकी उम्मीदों के अनुरूप सिर्फ 16,990 रुपए की कीमत में, शायद OPPO K1 के मामले में कीमत ही एक ऐसी चीज है जो ऊंची नहीं है। बाकी सब कुछ चीख-चीख कर बताने वाले हैं कि यह ‘हाई एंड’ का फोन है- बेहतरीन AMOLED डिस्प्ले, इन डिस्प्ले फिंगरप्रिंट स्कैनर, AI आधारित फोटोग्राफी और निश्चित रूप से, नजरों को आकर्ष‍ित करने वाला डिजाइन तथा बेहतरीन प्रदर्शन। य‍ह फोन फ्लिपकार्ट पर 12 फरवरी से उपलब्ध होगा। यही नहीं, पहली बार OPPO स्मार्टफोन आठ महीने तक 90 फीसदी बायबैक वैल्यू के साथ उपलब्ध किया गया है, और बैंक डिस्काउंट अलग से है। इसका मतलब यह है कि उपभोक्ता के लिए बायबैक अवधि में OPPO K1 की प्रभावी लागत लगभग शून्य हो जाएगी। इस तरह OPPO K1 की कीमत वैसे तो 16,990 रुपये है, लेकिन यह आठ महीने के लिए 1,690 रुपये के अतिरिक्त बैंक डिस्काउंट और 90 फीसदी बायबैक वैल्यू के साथ 15,300 रुपये तक की कीमत में उपलब्ध होगा। तो कुल मिलाकर यह कहा जा सकता है कि K1 के साथ ओप्पो ने लोगों के बैंक अकाउंट में ज्यादा कट लगाए बिना उन्हें उच्च स्तरीय प्रदर्शन मुहैया किया है।