PM मोदी ने बनारस के लोगों से कहा, एम्स की तर्ज पर किया जाएगा बीएचयू का विकास

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को नमो एप के माध्यम से अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी के बीजेपी कार्यकर्ताओं को संबोधित किया. उन्होंने कार्यकर्ताओं से कहा कि वे पद के लिए काम न करें और केंद्र सरकार की योजनाएं जन-जन तक पहुंचाने में मदद करें.

वाराणसी के विकास पर जोर देते हुए पीएम ने कहा कि बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी (बीएचयू) का विकास एम्स की तर्ज पर किया जाएगा. इसी क्रम में उन्होंने कहा कि काशी पूर्वांचल में मेडिकल हब बन गया है. इसलिए बीएचयू के विकास से गरीबों को अच्छी सुविधा मिलेगी.

सरकार की महत्वाकांक्षी योजना आयुष्मान भारत के बारे में बताते हुए पीएम ने कहा कि इस योजना के तहत काशी में वेलनेस सेंटर खोले जाएंगे, ताकि लोग निरोग रह सकें. इस योजना की मदद से 10 करोड़ परिवारों को स्वास्थ्य बीमा का लाभ मिलेगा.

बीएचयू में उपलब्ध मेडिकल सुविधा को लेकर नमो एप पर एक पार्टी पदाधिकारी ने सवाल पूछा. इस के जवाब में पीएम ने कहा कि टाटा मेमोरियल कैंसर हॉस्पिटल शुरू हो गया है. बीएचयू के सर सुंदर लाल आस्पताल में एम्स की तरह विश्वस्तरीय सुविधा दी जा रही है.

अपने संबोधन में पीएम ने कहा, एक नागरिक होने के नाते यह हम सभी का अधिकार भी है और कर्तव्य भी है कि हम यह सुनिश्चित करें कि हमारा नाम मतदाता सूची में हो. हमारा ही नहीं हमारे आसपास के लोगों का नाम भी मतदाता सूची में हो, ऐसी जागरूकता जरूरी है.

उन्होंने कहा, अगले महीने 15 सितंबर से 2 अक्टूबर तक ‘स्वच्छता ही सेवा’ का एक देशव्यापी अभियान शुरू हो रहा है. इस दौरान हम सब मिलकर काशी में क्या-क्या कर सकते है इसकी योजना अभी से बनानी चाहिए.