तीसरे चरण का चुनाव प्रचार थमा, 23 को ईवीएम में कैद होगा शाह, मुलायम और राहुल के भाग्य का फैसला

नई दिल्ली। लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण में 16 राज्यों की 117 सीटों और ओडिशा विधानसभा की 42 सीटों पर मंगलवार को होने वाले मतदान के लिए रविवार शाम पांच बजे चुनाव प्रचार थम गया। 17वीं लोकसभा के गठन के लिए हो रहे आम चुनाव में इस तीसरे चरण में सर्वाधिक सीटों पर मतदान संपन्न होना है। दरअसल इस चरण में पहले 14 राज्यों की 115 लोकसभा सीटों पर मतदान होना था किंतु दूसरे चरण की जिन दो सीटों पर चुनाव आयोग ने चुनाव टाल दिया था उन पर भी 23 अप्रैल को ही मतदान संपन्न कराया जाएगा।

आयोग ने गत 17 अप्रैल को तमिलनाडु की वेल्लोर सीट और त्रिपुरा (पूर्व) लोकसभा क्षेत्र में दूसरे चरण में मतदान संपन्न न कराकर इन सीटों पर 23 अप्रैल को चुनाव कराने का निर्णय लिया था। वेल्लोर सीट पर द्रविण मुनेत्र कषगम (द्रमुक) उम्मीदवार के कार्यालय से कथित तौर पर भारी मात्रा में नकदी बरामद होने और त्रिपुरा पूर्व सीट पर कानून व्यवस्था खराब होने की शिकायत पर आयोग ने यह फैसला लिया था।

तीसरे चरण के मतदान में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) अध्यक्ष अमित शाह, कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी, समाजवादी पार्टी (सपा) संरक्षक व उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री मुलायम सिंह यादव, शरद यादव, शशि थरूर, मेनका गांधी, जया प्रदा, आजम खान राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राक्रांपा) की वरिष्ठ नेता सुप्रिया सुले, पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी के बेटे अभिजीत मुखर्जी की प्रतिष्ठा दांव पर है।

सोलह राज्यों की 117 लोकसभा सीटों के लिए मंगलवार को होने वाले मतदान को देखते हुए सभी राजनीतिक दलों के नेताओं ने चुनाव प्रचार में जमकर भाग लिया और अपने पार्टी के उम्मीदवार के पक्ष में मतदान की अपील की। ओडिशा में लोकसभा की छह सीटों के साथ ही राज्य विधानसभा की 147 सीटों में से 42 पर तीसरे चरण में मतदान संपन्न कराया जाएगा। तीसरे चरण के मतदान के साथ ही ही दक्षिण भारत में चुनाव पूरी तरह समाप्त हो जायेगा।

तीसरे चरण में लोकसभा की 115 सीटों पर 1620 से ज्यादा उम्मीदवार अपना भाग्य आजमा रहे हैं। कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी इस बार उत्तर प्रदेश में अपनी पारंपरिक सीट अमेठी के अलावा केरल के वायनाड लोकसभा सीट से चुनावी मैदान में उतरे हैं। इस चरण में सपा संयोजक मुलायम सिंह यादव और उनके परिवार के सदस्यों के भाग्य का भी फैसला ईवीएम में कैद होगा। तीसरे चरण में गुजरात की सभी 26 सीटों पर मतदान होंगे। राज्य की गांधीनगर लोकसभा सीट से भाजपा अध्यक्ष अमित शाह पहली बार लोकसभा चुनाव लड़ रहे हैं।

गुजरात की सभी 26 सीटों के साथ ही बिहार की पांच, छत्तीसगढ़ की सात, गोवा की दो, कर्नाटक की 14, केरल की सभी 20 सीटें, जम्मू कश्मीर की एक, महाराष्ट्र की 14, ओडिशा की छह, उत्तर प्रदेश की 10, पश्चिम बंगाल की पांच, असम की चार व दमन और दीव की एक सीट पर मतदान होना है। इसके साथ ही तमिलनाडु की वेल्लोर और त्रिपुरा पूर्व लोकसभा सीट पर भी मतदान संपन्न कराया जाएगा। इन दोनों सीटों पर गत 18 अप्रैल को मतदान होना था किंतु चुनाव आयोग ने 23 अप्रैल को चुनाव कराने का फैसला किया है।

मतदान सुबह सात से शाम पांच बजे और कुछ इलाकों में शाम छह बजे तक भी होगा।