मुंबई में पुल गिरने से 2 महिलाओं की मौत, 28 लोग घायल

मुंबई। गुरुवार शाम मुंबई के छत्रपती शिवाजी महाराज टर्मिनल्स (सीएसएमटी) के पास पादचारी पुल का आधा हिस्सा गिरने से 2 महिलाओं की मौत हो गई और २८ से अधिक लोगों के घायल होने की खबर है. मुंबई पुलिस ने बताया कि हादसे में 2 महिलाओं की जान चली गई है. सभी घायलों को जीटी अस्पताल, कामा अस्पताल और जेजे अस्पताल में भर्ती करवाया गया है. घटना शाम साढ़े सात बजे की है. यह पुल कामा अस्पताल की गली और किला कोर्ट की ओर जाती है तथा सामने टाइम्स ऑफ इंडिया की बिल्डिंग है. सीएसएमटी के प्लेटफॉर्म 1 बीटी लेन के पास पुल गिरा है. यह रेलवे का पुल नहीं है. यह पब्लिक फुटओवर ब्रिज है. यह पुल भीड़-भाड़ वाले छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस रेलवे स्टेशन को आजाद मैदान पुलिस थाना से जोड़ता है. पुल के गिरने के बाद जेजे फ्लाईओवर जाने वाले मार्ग को बंद कर दिया गया है. मौके पर फायर ब्रिगेड, एनडीआरएफ और पुलिस के जवान राहत तथा बचाव कार्य में जुटे हैं. मलबे से ९ लोगों को सुरक्षित निकाला गया है. जहां ये हादसा हुआ वो काफी व्यस्त इलाका है. बताया जा रहा है कि अब भी मलबे में १० से १२ लोग दबे हुए हैं. जिन दो महिलाओं की मौत हुई है उनके नाम हैं अपूर्वा प्रभू (३५) तथा रंजना तांबे (४०).


पहले भी हो चुके हैं हादसे
इससे पहले 29 सितंबर 2017 में मुंबई के एलफिंस्टन रेलवे स्टेशन (अभी प्रभादेवी स्टेशन) पर भी फुट ओवर ब्रिज पर भगदड़ हुई थी. इसमें 23 लोगों की मौत हो गई थी. जबकि 50 लोग घायल हुए थे. हादसे के बाद कई जगहों पर चेतावनी बोर्ड लगाए गए थे. साथ ही लोगों के आने जाने के लिए भारतीय सेना द्वारा सात महीने के रिकॉर्ड टाइम में नया पुल बनाया गया था. बता दें कि पिछले साल जुलाई महीने में भी मुंबई में ज़ोरदार बारिश की वजह से अंधेरी रेलवे स्टेशन के पास गोखले ब्रिज का एक हिस्सा गिर गया था. हालांकि गनीमत रही कि हादसे में कोई हताहत नहीं हुआ था. ये ब्रिज अंधेरी ईस्ट को अंधेरी वेस्ट से जोड़ता था.
– हादसे की जगह पर न जाएं- मुंबई पुलिस
इस बीच मुंबई पुलिस ने लोगों से अपील की है कि वे हादसे की जगह पर न जाएं. मुंबई पुलिस ने ट्वीट किया, ‘सीएसटी के प्लेटफॉर्म संख्या एक के ऊत्तरी छोर को टाइम्स ऑफ इंडिया इमारत के पास बीटी लेन से जोड़ने वाला पैदल पार पुल ढह गया है। यातायात प्रभावित हो गया है। यात्री अन्य मार्गों का इस्तेमाल करें। वरिष्ठ अधिकारी मौके पर मौजूद हैं।’