WhatsApp Pay होने जा रहा है लॉन्च, Paytm को मिलेगी टक्कर

- in व्यापार

दुनिया में सबसे ज्यादा यूज किया जाने वाला  इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप है. लेकिन भारत में वॉट्सऐप पेमेंट सर्विस बनने की राह पर है. वॉट्सऐप ने पहले ही भारत में इसकी शुरुआत की है, लेकिन ये सिर्फ लिमिटेड टेस्टिंग है. 1 मिलियन कस्टमर्स के साथ पिछले साल फरवरी में कंपनी ने पेमेंट सर्विस की टेस्टिंग की थी, लेकिन परमिशन न मिलने की वजह से ये शुरू नहीं की जा सकी.

अब एक बार फिर से WhatsApp के पेमेंट सर्विस को पुश मिला है और खबर है कि कंपनी इसी साल सितंबर में इसे भारत में लॉन्च कर सकती है. ET की रिपोर्ट के मुताबिक इस मामले की जानकारी रखने वाले दो बैंकर्स ने  कहा है कि पांच महीने में वॉट्सऐप की पेमेंट सर्विस भारत के यूजर्स के लिए उपलब्ध होगा.

ET ने एक रिपोर्ट में सूत्रों के हवाले से बताया है कि WhatsApp ने शायद पेमेंट डेटा भारत में ही स्टोर करने को लेकर पॉलिसी पर काम कर रही है, लेकिन इसके लिए थर्ड पार्टी ऑडिट की जरूरत है और यह अगस्त तक का समय से ले सकता है.

अभी के लिए WhatsApp पेमेंट भारत में लिमिटेड यूजर्स के लिए उपलब्ध है और इसके लिए कंपनी ने कुछ बैंकों के साथ पार्टनर्शिप भी की है. इनमें ICICI बैंक, ऐक्सिस बैंक, स्टेट बैंक ऑफ इंडिया और एचडीएफसी जैसे बैंक शामिल हैं. हाल ही में रिपोर्ट आई थी कि कंपनी ने रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया की गाइडलाइन के साथ काम करने के लिए हामी भरी थी. कंपनी ने कहा है, ‘हम रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया की गाइडलाइन के साथ काम करेंगे जिसमें भारत में ही पेमेंट से जुड़े डेटा स्टोर करने को कहा गया है’ वॉट्सऐप पेमेंट भारत में शुरू होने के बाद पेटीएम और गूगल पे को कड़ी टक्कर मिलने वाली है. वॉट्सऐप के यूजर्स भारत में काफी ज्यादा या हैं और इसका सीधा फायदा वॉट्सऐप पेमेंट को मिलेगा ये तय है.