International News - अन्तर्राष्ट्रीय

अमेरिका ने कोविड जैब की 20 करोड़ अतिरिक्त खुराकें खरीदीं: फाइजर

न्यूयॉर्क: अमेरिकी सरकार ने फाइजर-बायोएनटेक कोविड-19 वैक्सीन की 20 करोड़ अतिरिक्त खुराक खरीदी है। यह फाइजर और बायोएनटेक द्वारा अमेरिकी सरकार को अपने मौजूदा आपूर्ति समझौते के तहत आपूर्ति की जाने वाली खुराक की कुल संख्या 500 मिलियन तक लाता है। फाइजर और बायोएनटेक ने शुक्रवार को एक बयान में घोषणा की कि लगभग 110 मिलियन अतिरिक्त खुराक 31 दिसंबर, 2021 तक वितरित की जाएंगी, जबकि शेष 90 मिलियन खुराक 30 अप्रैल, 2022 तक वितरित की जाएंगी।

अमेरिकी सरकार के पास संभावित वेरिएंट के साथ-साथ वैक्सीन के नए फॉमूर्लेशन, यदि उपलब्ध और अधिकृत है, को संबोधित करने के लिए वैक्सीन के एक अद्यतन संस्करण को प्राप्त करने का विकल्प भी है, यह कहा। अतिरिक्त टीकों का उपयोग 12 वर्ष से कम उम्र के बच्चों को टीका लगाने और अमेरिका में इम्युनोकॉम्प्रोमाइज्ड लोगों को बूस्टर खुराक प्रदान करने के लिए किया जा सकता है।

इस सप्ताह की शुरूआत में, अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन ने कहा था कि 12 वर्ष से कम उम्र के बच्चे जल्द ही एक कोविड 19 वैक्सीन प्राप्त करने के योग्य हो सकते हैं, यह भविष्यवाणी करते हुए कि उनकी सरकार अगले कुछ महीनों में युवा अमेरिकियों के लिए रोलआउट को हरी झंडी दिखा सकती है। सीएनएन ने बताया कि बच्चों के लिए टीके अगस्त या बाद में गिरावट में तैयार हो सकते हैं – एक समय में अमेरिका भर में कई स्कूल फिर से खोलने की योजना बना रहे हैं।

डेल्टा वैरिएंट से बढ़ते संक्रमण के बीच, यूएस सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन (सीडीसी) सभी इम्युनोकोप्रोमाइज्ड लोगों को शामिल करने पर भी विचार कर रहा है, जिसमें अंग प्रत्यारोपण प्राप्तकर्ता, कैंसर के उपचार वाले लोग, और रुमेटोलॉजिकल स्थितियों, एचआईवी और ल्यूकेमिया से पीड़ित लोग शामिल हैं।

अल्बर्ट बौर्ला ने कहा, इस महामारी के खिलाफ लड़ाई में अमेरिकी सरकार के दीर्घकालिक साझेदार के रूप में, हमें देश भर में टीकाकरण प्रयासों के प्रभाव पर गर्व है। इस विनाशकारी बीमारी के खिलाफ जीवन की रक्षा के लिए टीके महत्वपूर्ण रहे हैं और रहेंगे। फाइजर के अध्यक्ष और मुख्य कार्यकारी अधिकारी ने गुरुवार को एक बयान में कहा।

पिछले महीने, फाइजर और बायोएनटेक ने दुनिया के सबसे गरीब देशों को दान के लिए अमेरिकी सरकार को कंपनियों के कोविड -19 वैक्सीन की 500 मिलियन खुराक प्रदान करने की योजना साझा की थी। यूएस सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन के अनुसार, गुरुवार तक अमेरिका में लगभग 86 मिलियन लोगों को फाइजर-बायोएनटेक वैक्सीन से पूरी तरह से टीका लगाया जा चुका है।

फाइजर-बायोएनटेक कोविड -19 वैक्सीन को अमेरिकी खाद्य एवं औषधि प्रशासन (एफडीए) द्वारा आपातकालीन उपयोग प्राधिकरण (ईयूए) के तहत 12 वर्ष और उससे अधिक उम्र के व्यक्तियों में आपातकालीन उपयोग के लिए अधिकृत किया गया है।

फाइजर 12 साल से कम उम्र के बच्चों में टीकों की सुरक्षा और प्रभावकारिता का मूल्यांकन करने के लिए नैदानिक परीक्षण भी कर रहा है। 5 से 11 वर्ष की आयु के बच्चों के लिए परिणाम सितंबर में आने की उम्मीद है, जिसके बाद कंपनी का लक्ष्य एफडीए से आपातकालीन उपयोग को अधिकृत करने के लिए कहना है।

दो से पांच साल के बच्चों के लिए कोविड जैब्स के ट्रायल के नतीजे अक्टूबर या नवंबर में आने की संभावना है।

  1. देश दुनिया की ताजातरीन सच्ची और अच्छी खबरों को जानने के लिए बनें रहेंhttp://dastaktimes.org/ के साथ।
  2. फेसबुक पर फॉलों करने के लिए https://www.facebook.com/dastaklko
  3. ट्विटर पर पर फॉलों करने के लिए https://twitter.com/TimesDastak
  4. साथ ही देश और प्रदेश की बड़ी और चुनिंदा खबरों केन्यूजवीडियो’ आप देख सकते हैं।
  5. youtube चैनल के लिए https://www.youtube.com/channel/UCtbDhwp70VzIK0HKj7IUN9Q

Related Articles

Back to top button