स्पोर्ट्स

गिलक्रिस्ट के बाद अब ऋषभ पंत को इस दिग्गज ने सुनाई खरी-खोटी…

श्रीलंका के महान क्रिकेटर कुमार संगकारा ने ऋषभ पंत को लगातार असफलताओं के बाद खोए आत्मविश्वास को हासिल करने के लिए बल्लेबाजी और विकेटकीपिंग दोनों विभाग में सहज बने रहने की सलाह दी।

आलोचनाओं का सामना कर रहे पंत ने इंग्लैंड और आस्ट्रेलिया में शतक जड़कर अपने टेस्ट करियर की शानदार शुरुआत की, लेकिन पिछले कछ समय से वह भारतीय टीम में अपना स्थान बरकरार रखने के लिए जूझ रहे हैं।

गौरतलब है कि उनके साथ ऐसा बल्लेबाजी के अलावा स्टंप के पीछे उनका खराब प्रदर्शन के कारण हो रहा है। 42 वर्ष के पूर्व दिग्गज विकेटकीपर बल्लेबाज संगकारा ने कहा, ‘उनके (पंत) लिए चीजें सहज बनाए रखना अहम है और उन्हें अपनी कमजोरियों को समझना होगा। एक बार वह इन चीजों पर काम करने में सफल रहेंगे तो उन्हें रणनीतियों और योजना की जरूरत होगी, क्योंकि इस समय उन्हें दबाव में आने की नहीं, बल्कि चीजें सरल रखने की जरूरत हैं।’

उन्होंने एक चैनल से बातचीत में कहा, ‘साथ यह भी अहम है कि कोई उनसे उनकी बललेबाजी के बारे में बात करे और उन पर से दबाव कम करे। उन्हें अपने खेल में स्वच्छंद होकर खेलने दें।’ संगकारा को लगता है कि पंत को ‘स्टंप के पीछे बिलकुल सटीक और सतर्क’ रहना होगा, क्योंकि यह युवा खिलाड़ी बांग्लादेश के खिलाफ चल रही मौजूदा टी20 अंतरराष्ट्रीय सीरीज में भी जूझ रहा है।

पूर्व श्रीलंकाई कप्तान ने कहा, ‘विकेटकीपर के तौर पर, आपको स्टंप के पीछे सटीक और सतर्क रहना होगा, जिससे उसे आत्मविश्वास मिलेगा और वह अपने कप्तान की रिव्यू के फैसले लेने में मदद करने बेहतर स्थिति में होगा।’ बता दें कि इससे पहले ऑस्ट्रेलिया के पूर्व दिग्गज बल्लेबाज एडम गिलक्रिस्ट ने भी पंत को धोनी से तुलना किए जाने को लेकर खरी-खरी सुनाई थी।

Related Articles

Back to top button