फीचर्डराज्य

आधे घंटे तक अंधेरे में डूबा रहा रांची

रांची : झारखण्ड की राजधानी वाला शहर रांची आधे घंटे तक अंधेरे में डूबा रहा . ऐसा इसलिए हुआ क्योंकि पावर ग्रिड में ट्रिपिंग के बाद सोमवार रात करीब नौ बजे हटिया ग्रिड का पावर ट्रांसफार्मर अचानक फेल हो गया. यही नहीं टीवीएनएल में तकनीकी खराबी के कारण नामकुम ग्रिड को भी बिजली मिलना बंद होने से पूरी राजधानी में बिजली की आपूर्ति ठप हो गई.

ये भी पढ़ें: 500 और 2000 रुपए के नोटों के बाद अब आएगा एक और नया नोट

आधे घंटे तक अंधेरे में डूबा रहा रांची

मिली जानकारी के अनुसार टीवीएनएल में तकनीकी समस्या आ जाने से नामकुम ग्रिड को अचानक बिजली मिलना बंद हो गई. उधर, पीजीसीआईएल का पावर ग्रिड ट्रिपिंग की वजह सेओवर लोड हो गया.ऐसी दशा में ट्रांसमिशन से जुड़े इंजीनियरों ने टीवीएनएल से बिजली री-स्टोर करने की कोशिश की लेकिन सफलता नहीं मिली. इसी कारण हटिया और नामकुम दोनों ग्रिड ओवर लोड हो गए. तब तक लाइन ट्रिप होने से पीजीसीआईएल का पावर ग्रिड भी बैठ गया. स्थिति यह हो गई कि रांची के तीनों ग्रिडों हटिया, नामकुम व कांके को बिजली मिलना बिलकुल बंद हो गया.तब घबराए इंजीनियरों ने आनन-फानन में सिकिदिरी से बिजली ली और बाद में टीवीएनएल को चालू करवा कर बिजली लोड को संतुलित किया .बाद में धीरे -धीरे विभिन्न सबस्टेशनों की बिजली री-स्टोर की गई.

ये भी पढ़ें: अभी-अभी : सोनिया गांधी ने खाया जहर, हॉस्पिटल में हुई मौत… मचा हडकंप

इस बारे में इंजीनियरों ने बताया कि हटिया ग्रिड के पावर ट्रांसफार्मर में मेजर खराबी आ गई है. इससे आधे शहर की बिजली कट गई है. टेक्निकल स्टाफ की मदद से इंजीनियर देर रात तक इसे ठीक करने में जुटे रहे. आईटीआई, रातू, राजभवन तथा कांके सबस्टेशन से बिजली आपूर्ति पूरी तरह से ठप रही.राजधानी में बिजली आपूर्ति व मेंटेनेंस व्यवस्था पूरी तरह से चरमराने के कारण शहर की एक लाख से अधिक की आबादी भीषण गर्मी में 17 घंटे बिना बिजली के परेशान होती रही.

Related Articles

Back to top button