दिल्लीराज्य

केंद्र सरकार ने केजरीवाल को दिया 1100 करोड़ रुपये के भुगतान का नोटिस, ESIC का है मामला

103862-arvind-kejriwal-delhi-cm-esic-bandaru-dattatreyaदस्तक टाइम्स एजेंसी/नई दिल्ली : केंद्रीय श्रम मंत्री बंडारू दत्तात्रेय ने दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल से ईएसआईसी स्वास्थ्य योजना से संबद्ध 1127.87 करोड़ रुपये बकाये का भुगतान करने को कहा है। श्रम मंत्रालय ने शुक्रवार को कहा कि कर्मचारी राज्य बीमा निगम (ईएसआईसी) लाभार्थियों को स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध कराती है। चूंकि स्वास्थ्य राज्य का विषय है, अत: यह सुविधा संबद्ध राज्य सरकारों द्वारा उपलब्ध कराई जाती है।

1962 में साइन हुआ था एमओयूइसमें कहा गया है, ‘हालांकि दिल्ली में ईएसआई लाभार्थियों के लिये स्वास्थ्य मामलों का प्रशासन ईएसआईसी ने दिल्ली प्रशासन से 1 अप्रैल 1962 को अपने जिम्मे ले लिया था और उस समय हुए एमओयू के तहत यह सहमति बनी थी कि दिल्ली सरकार स्वास्थ्य सुविधा पर कुल खर्च का आठवां हिस्सा वहन करेगी।’ मंत्रालय ने दत्तात्रेय द्वारा केजरीवाल को लिखे पत्र के हवाले से कहा है कि दिल्ली सरकार प्रावधानों का अनुपालन कर रही है लेकिन नियमित आधार पर इसका अनुपालन नहीं हो रहा है। 

‘शीघ्र भुगतान करे केजरीवाल सरकार’

अब तक सरकार को भुगतान किये जाने वाला बकाया 1127.87 करोड़ रुपये हो गया है। पत्र में कहा गया है, ‘इस बारे में पूर्व में भी आपकी सरकार के समक्ष मामले को रखा गया था। हालांकि मामले का समाधान अब तक नहीं हो पाया है।’ दत्तात्रेय ने केजरीवाल से दिल्ली में ईएसआई योजना जारी रखने के लिये बकाये का शीघ्रता से भुगतान करने को कहा है।

Related Articles

Back to top button