State News- राज्य

खापें दो फाड़ फिर भी आंदोलन को तैयार हैं जाट, अर्द्ध सैनिक बलों की 55 कंपनियां तैनात

हरियाणा में खापाें में टकराव के बीच जाट आरक्षण आंदोलन की सरगर्मी चरम पर है। दूसरी ओर सरकार और प्रशासन ने भी कमर कस ली है। अर्द्ध सैनिक बलों की 55 कंपनियां तैनात की गई हैं।

 चंडीगढ़। आरक्षण के लिए आंदोलन को लेकर खापें दोफाड़ हो गई हैं, इसे बावजूद जाट आंदोलन के लिए तैयार हैं। करीब 60 खापों ने आंदोलन में शमिल नहीं होने का एलान किया है ताे करीब 43 खाप पंचायतें 29 जनवरी से आंदोलन के लिए तैयार हैं। एेसे में जाट संगठनों में टकराव के हालात के बीच हरियाणा तनाव का माहौल है। दूसरी ओर, हालात को काबू में रखने के लिए सरकार कोई कोर कसर नहीं रखना चाहती है। प्रदेश में विभिन्न जगहों पर पुलिस के अलावा अर्द्ध सैनिक बलों की 55 कंपनियां तैनात कर दी गई है।

चंडीगढ़ में शुक्रवार को मुख्यमंत्री मनोहर लाल के साथ बैठक के बाद जहां करीब 18 खापों के प्रतिनिधियों ने 29 जनवरी के आंदोलन से दूर रहने का एलान किया, वहीं रोहतक में जमा 43 खापों के प्रतिनिधियों ने आंदोलन में बढ़-चढ़कर भाग लेने की घोषणा कर डाली।

दोनों ही पक्ष एक-दूसरे पर जाट समुदाय को बरगलाने का आरोप लगा रहे हैं। मुख्यमंत्री के साथ बैठक के बाद जाट आरक्षण संघर्ष समिति के अध्यक्ष हवा सिंह सांगवान और खाप नेता सूबे सिंह समैण ने राज्य सरकार की अभी तक की कार्रवाई पर संतोष जताते हुए आंदोलन से दूर रहने की बात कही।

जाट आरक्षण संघर्ष समिति के प्रधान यशपाल मलिक को निशाने पर लेते हुए संगवान ने कहा कि वह जाट समुदाय को गुमराह कर रहे हैं। ऐेसे में आंदोलन में शामिल होने का सवाल ही नहीं उठता। वह धरना स्थल पर जाकर युवाओं को समझाएंगे कि वह किसी का मोहरा न बनें।

उन्होंने कहा कि सरकार ने मांगें पूरी करने के लिए कुछ समय लिया है। अगर इन पर अमल नहीं होता है तो 26 फरवरी को जींद में होने वाली रैली में आंदोलन की अगली रणनीति बनाई जाएगी।जाट महासभा के ओमप्रकाश मान ने कहा कि सरकार ने मांगों पर सहानुभूतिपूर्वक विचार करने का आश्वासन दिया है और हमें कुछ इंतजार करना चाहिए।

उधर, रोहतक के नांदल भवन में कई खापों के प्रतिनिधियों ने रविवार से शुरू हो रहे आंदोलन को समर्थन का एलान किया। सर्व हुड्डा खाप के प्रधान ओमप्रकाश हुड्डा ने कहा कि सभी जिलों में खाप प्रतिनिधि खुद धरने पर बैठेंगे। सरकार का समर्थन कर रहे जाट नेता समुदाय के हितैषी नहीं।

सरकार से वार्ता करने वाले खाप पतिनिधियों को जाटों के हित से लेना देना नहीं : यशपाल

दूसरी आेर, अखिल भारतीय जाट आरक्षण संघर्ष समिति के प्रधान यशपाल मलिक का कहना है कि चंडीगढ़ में सरकार से वार्ता करने के लिए जमा हुए खाप प्रतिनिधियों का जाटों के हितों से कोई लेना-देना नहीं है। सांगवान गुट सरकार का पिट्ठू बन गया है और उसी की भाषा बोल रहा है। जाटों के हक को लेकर हर हाल में रविवार से शांतिपूर्वक धरना शुरू किया जाएगा। समुदाय किसी के बहकावे में आने वाला नहीं।

पुलिस व अर्द्धसैनिक बलों ने संभाला मोर्चा

दूसरी ओर सरकार ने विभिन्न जिलों में पुलिस के साथ ही अर्द्ध सैनिक बलों की तैनाती शुरू कर दी है। पिछले साल जाट आंदोलन के दौरान हुई हिंसा के मद्देनजर हरियाणा सरकार कोई खतरा उठाने को तैयार नहीं है। प्रशासन व पुलिस को हाई अलर्ट पर रखा गया है। शुक्रवार को पुलिस और अर्द्ध सैनिक बलों के जवानों ने विभिन्न स्थानों पर फ्लैग मार्च किया। यह क्रम शनिवार को भी जारी रहेगा। राज्य में अब तक अर्द्ध सैनिक बलों की 55 कपंनियां पहुंच चुकी हैं।

जाट आंदोलन के कारण पल्स पोलियो अभियान पर ब्रेक

प्रदेश सरकार प्रस्तावित जाट आंदोलन के मद्देनजर पल्स पोलियो अभियान स्थगित करने पर विचार कर रही है। शनिवार को राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के मिशन निदेशक मुख्यालय में कानून-व्यवस्था की समीक्षा करेेंगे। 29 जनवरी से यशपाल मलिक गुट ने मेवात, पंचकूला, गुरुग्राम को छोड़कर 19 जिलों में अनिश्चितकालीन धरने देने का एलान कर रखा है। इसे देखते हुए मिशन निदेशक सतर्क हो गए हैं।

प्रदेश में लगभग 25 लाख बच्चों को पोलियो की दवा पिलाने का अभियान चल रहा है। इसलिए जिलों की कानून-व्यवस्था को देखते हुए शनिवार को मिशन निदेशक डॉ. साकेत कुमार सभी जिलों के डीसी के साथ चर्चा के बाद ही आगामी निर्णय लेंगे। जरूरी हुआ तो आंदोलन चलने तक अभियान को स्थगित करने का निर्णय लिया जाएगा।

Related Articles

Back to top button