राज्य

छत्तीसगढ़ में योग दिवस पर बनेगा विश्व रिकार्ड, एक साथ 50 लाख लोग करेंगे योगासन

छत्तीसगढ़ में विश्व योग दिवस पर 21 जून को बड़ा आयोजन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की उपस्थिति में होने वाला था. लेकिन यह आयोजन अचानक लखनऊ शिफ्ट हो गया. इसके चलते प्रदेश सरकार ने एक बड़ा आयोजन कराने की योजना बनाई. इसे अब अमलीजामा पहनाया जा रहा है. योग दिवस के दिन 50 लाख लोगों को एक साथ योग कराकर विश्व रिकार्ड बनाने की तैयारी जोर शोर से चल रही है. इसके लिए सभी मंत्रियों की अपने-अपने क्षेत्र में ड्यूटी लगाई गई है. इसी के साथ सांसद और विधायकों को भी अपने अपने क्षेत्र में रहने के लिए कहा गया है. 

ये भी पढ़ें: GST का असर : रॉयल एनफील्ड की बाइक्स हुई सस्ती    

छत्तीसगढ़ में योग दिवस पर बनेगा विश्व रिकार्ड, एक साथ 50 लाख लोग करेंगे योगासनविश्व रिकार्ड बनाने के लिए करीब 500 मास्टर ट्रेनर ने राज्य के सभी 27 जिलों में लोगो को प्रशिक्षण दिया है. एक साथ 50 लाख लोग योग कर सके यह प्रशासन के लिए बड़ी चुनौती है. स्कूली बच्चों से लेकर कॉलेज जाने वाले छात्रों, शिक्षकों, कार्यालीन स्टॉफ के अलावा सभी सरकारी कर्मचारियों को उनके परिजनों के साथ चयनित स्थानों पर योग करने के लिए कहा गया है. पुलिस कर्मियों के अलावा राज्य के विभिन्न हिस्सों में तैनात केंद्रीय सुरक्षाबलों के जवान भी योग क्रिया करेंगे. प्रदेश के मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने सभी जिलों के कलेक्टरों को योग दिवस को सफल बनाने के साथ ही साथ अपने अपने जिले से ज्यादा से ज्यादा लोगों को इसमें जोड़ने के निर्देश दिए गए है.

ये भी पढ़ें: करियर में पाना चाहते है सफलता तो अपनाये CM योगी के ये मंत्र

50 लाख की भीड़ जुटाने के लिए राज्य के सभी 27 जिलों में सामाजिक और स्वयंसेवी संस्थाओ ने योग करने वाले लोगो को इकट्ठा करने का बीड़ा उठाया है. इसमें सुबह-सुबह सैर सपाटा करने वाले लोग बेहद महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहे हैं. आर्ट ऑफ़ लिविंग, गायत्री परिवार, राधा स्वामी सत्संग के अलावा कई मुस्लिम संगठन भी इस काम में जुटे हैं. मानसून के रुख को देखते हुए योग स्थलों में सुरक्षा का कड़ा बंदोबस्त किया गया है. विश्व रिकार्ड कायम करने के दौरान बारिश बाधा न बने इसका बखूबी ख्याल रखा जा रहा है. 

Related Articles

Back to top button