राज्य

जानिए कैसे ये 97555-50555 नंबर, बचा सकता है आपके अपनों की जान

इंदौर। ये मोाबाइल नंबर 97555-50555 आपके किसी अपने की जान बचा सकता है। यह मोबाइल नंबर इंदौर की एक खून उपलब्ध कराने वाली संस्था रक्तमित्र है हम का है। जो जरूरतमंदों को देश के किसी भी कोने में खून उपलब्ध करवाती है। इस संस्था के फाउंडर यश पाराशर हैं। 

वे बताते हैं कि जम्मू-कश्मीर से कन्याकुमारी और गुजरात से लेकर बिहार तक कहीं भी किसी को भी खून की जरूरत होताी है तो उनकी संस्था कुछ ही देर में उस मरीज के लिए डोनर उपलब्ध करवा देती है। फिलहाल संस्था के पास औसत रोज 70 फोन कॉल खून के लिए आते हैं। इनमें से लगभग 90 फीसदी लोगों की जरूरत को पूरा कर दिया जाता है। इस संस्था से छात्र, प्रोफेशनल, व्यापारी लगातार जुड़कर अपना ब्लड ग्रुप और मोबाइल नंबर रजिस्टर्ड करवा रहे हैं। 

10वीं पास के लिए ‘इस बैंक’ में नौकरी, 35 हजार सैलरी, जल्द करे आवेदन

संस्था के एक सदस्य के मिताबिक कई बार ऐसे भी मामले आते हैं कि परिजन खुद अपने मरीज को खून नहीं देना चाहते हैं। एक बार एक लड़के ने अपनी मां को यह कह कर खून देने से इंकार कर दिया कि वह जिम जाता है इसलिए वह खून नहीं दे सकता है। संस्था के मुताबिक देशभर में 15 हजार रक्तमित्र उनसे जुड़े हए हैं। उनको यह देशभर में नेटवर्क स्थापित करने में करीब चार साल लग गए। 

ब्लड ग्रुप डायरेक्टरी फाउंडर यश ने ब्लड ग्रुप के हिसाब से मोबाइल में डायरेक्टरी बना रखी है। जब किसी जरूरतमंद का फोन आता है तो वह ब्लड ग्रुप के हिसाब से सर्च करते हैं। उन्होंने इस डायरेक्टरी में व्यक्ति का ब्लड ग्रुप, फिर उसका नाम और आखिर में नंबर सेव किया है। 

Related Articles

Back to top button