अजब-गजबफीचर्डराज्य

टमाटर की बढ़ी कीमतों पर सचिव ने व्यवसायियों के साथ की आपात बैठक

झारखंड में टमाटर की बढ़ी कीमतों ने आमजन के साथ-साथ सरकार के भी चेहरे को लाल कर दिया है. नतीजतन मंत्री के निर्देश पर सचिव ने बीते सोमवार को राजधानी रांची में व्यवसायियों के साथ एक आपात बैठक की. एक महीने पहले जिस टमाटर को किसान सड़कों पर फेंकने को मजबूर हो गए थे, आज वो बाजार में 100 रुपए प्रति किलो तक बिक रहा है.

ये भी पढ़ें: भारत के 10 झरने जहां दिखता है प्राकृति‍क रोमांच…

टमाटर को संरक्षित करने के लिए राज्य में उस मानक का कोल्ड स्टोरेज नहीं है जिसकी वजह से बारिश के आते ही बाजार में टमाटर की किल्लत हो गई है. नतीजतन बाजार में 10 रुपए बिकनेवाला टमाटर अब 100 रुपए हो गया है.

लिहाजा, इसी क्रम में सरकार ने तमाम डीसी को पत्र लिखकर मूल्यों के नियंत्रण के लिए आवश्यक कदम उठाने को कहा है. इतना ही नहीं इसके मद्देनजर सोमवार को खाद्य आपूर्ति विभाग के सचिव विनय कुमार चौबे ने टमाटर व्यवसायी और चेंबर पदाधिकारियों के साथ बैठक की.

ये भी पढ़ें: चीनी लड़ाकू विमानों ने अमेरिका के विमान को घेरा, बड़ा हादसा होने से टला

खाद्य एवं आपूर्ति विभाग के सचिव विनय कुमार चौबे ने 60 से 70 रुपए में बिकने वाले टमाटर को बैठक के दौरान 80 रुपए प्रति किलो बेचने की वकालत की है. इससे व्यवसायियों के चेहरे खिल गए हैं.

वहीं झारखंड चेंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्रीज के अध्यक्ष विनय अग्रवाल के मुताबिक नेपाल से जब तक टमाटर नहीं आएगा, तब तक कीमतों में भारी गिरावटन नहीं आएगी.

बहरहाल, टमाटर समेत तमाम हरी सब्जियों की कीमतों ने लोगों के बजट और जायका दोनों को खराब कर दिया है. मंत्री के निर्देश के बाद लगा था कि जनहित में कोई निर्णय होगा, लेकिन सोमवार को हुई बैठक से टमाटर के मूल्यों में गिरावट की उम्मीद करना बेईमानी होगी.

 

Related Articles

Back to top button