उत्तर प्रदेशराज्य

दाऊद से रिश्ते का खुलासा करें पीएम और भाजपा: आजम

acr468-56a910576215dAZAM KHAN-rtifदस्तक टाइम्स एजेन्सी/ पंचायत चुनाव में धांधली व कानून-व्यवस्था के मुद्दे पर मंगलवार को विधानसभा में भाजपा व कांग्रेस ने जमकर हंगामा किया। सदस्यों ने सदन में नारे लिखे बैनर लहराए और सरकार के खिलाफ नारेबाजी की।

भाजपा व कांग्रेस पर सदन न चलने देने का आरोप लगाते हुए बसपा ने बहिर्गमन किया। हंगामे और शोर-शराबे के बीच संसदीय कार्य मंत्री मो. आजम खां ने पीएम नरेंद्र मोदी के अचानक पाकिस्तान दौरे पर सवाल उठाते हुए कहा कि पीएम व भाजपा दाऊद से अपने रिश्तों का खुलासा करें।

बताएं कि उनके दाऊद के साथ क्या रिश्ते हैं। हंगामे के चलते विधानसभा में प्रश्न प्रहर नहीं हो सका। सुबह 11 बजे सदन की कार्यवाही शुरू होने से पहले ही भाजपा व कांग्रेस सदस्य वेल में डट गए थे।

जैसे ही कार्यवाही शुरू हुई बसपाई भी वेल में आ गए। भाजपा सदस्य पंचायत चुनाव में धांधली को लोकतंत्र की हत्या बताते हुए नियम 311 के तहत तत्काल चर्चा की मांग कर रहे थे। विधानसभा अध्यक्ष माता प्रसाद पांडेय ने कहा कि इस विषय पर अन्य दलों ने भी नोटिस दिया है जिसे नियम 56 के तहत स्वीकार किया गया है।

311 कभी स्वीकार नहीं किया जाता। पांच बजे के बाद वे इसे सुनेंगे लेकिन भाजपा सदस्य नियम 311 के तहत ही चर्चा की मांग पर अड़े थे। इसी बीच नेता प्रतिपक्ष स्वामी प्रसाद मौर्य ने भाजपा व कांग्रेस पर सदन न चलने देने का आरोप लगाते हुए अपने दल के सदस्यों के साथ बहिर्गमन कर दिया।

अध्यक्ष भाजपा व कांग्रेस सदस्यों से अपनी सीट पर जाने का अनुरोध करते रहे लेकिन हंगामा जारी रहा। इसके चलते अध्यक्ष ने 11.12 बजे सदन की कार्यवाही 12.30 बजे तक के लिए स्थगित कर दी।

इसके बाद आजम के निशाने पर संगीत सोम थे जो अध्यक्ष के आसन के सामने डटे थे। आजम ने कहा कि गोश्त का कारखाना चलाने वाले देशभक्ति का नारा लगा रहे हैं। भाजपा का असल चेहरा सामने खड़ा है।

बीफ व्यापारी देशभक्ति की बात कर रहा है। इस दौरान भाजपा के सदस्य लगातार नारे लगा रहे थे। इसी बीच महाना आजम की सीट के नजदीक पहुंच गए तो आजम ने कहा कि पहला सवाल उन्हीं का है। सवाल पूछें।

महाना ने कहा कि पूछ तो रहे हैं। आजम ने कहा कि कहां सवाल पूछ रहे हैं। आप तो बीफ मास्टर के साथ खड़े हैं। आजम का इशारा संगीत सोम की तरफ था।

भाजपा के रघुनंदन सिंह भदौरिया जोर-जोर से नारे लगा थे। अध्यक्ष ने उनसे कहा कि भदौरिया धीरे बोलो नहीं तो बेहोश हो जाओगे। इसके बावजूद भदौरिया नारे लगाते रहे।

बार-बार अनुरोध के बाद भी जब हंगामा नहीं थमा तो अध्यक्ष ने सदस्यों से कहा कि ज्यूडीशियरी के ट्रेनी अधिकारी सदन की कार्यवाही देखने आए हैं।

यह सब देखने के बाद क्या भाव लेकर जाएंगे। बाद में जब आलोचना होती है तो कहते हैं आलोचना हो रही है। इसकी नौबत ही न आने दें। इस पर भी सदस्य नहीं शांत हुए।

12.30 बजे दोबारा सदन की कार्यवाही शुरू होने पर भाजपा के सुरेश खन्ना ने व्यवस्था का प्रश्न उठाते हुए कहा कि संसदीय कार्य मंत्री ने प्रधानमंत्री पर टिप्पणी की है। या तो वे सुबूत दें या सार्वजनिक रूप से इसके लिए माफी मांगे। इस पर अध्यक्ष ने कहा कि वे इसे नियमों के तहत उठाएं।

नेता प्रतिपक्ष स्वामी प्रसाद ने कहा कि कानून-व्यवस्था पर विपक्ष ने आक्रोश व्यक्त किया तो संसदीय कार्य मंत्री ने दंगाई कहा। अगर यह कार्यवाही में आ गया हो तो उसे कार्यवाही का अंग न माना जाए। इस पर आजम बोले कि पूरे विपक्ष को नहीं इन्हें (भाजपा) दंगाई कहा था।

हंगामे के बीच आजम खां ने कहा कि यही हैं असल दंगाई। सारे राष्ट्रीय व अंतर्राष्ट्रीय नियम तोड़कर प्रधानमंत्री पाकिस्तान जाते हैं। अंतर्राष्ट्रीय अपराधी से बंद कमरे में मिलते हैं और फोटो-वीडियो रिलीज नहीं करते।

सुरक्षा कारणों से पीएम को अपने आवास से बाहर निकलने की भी मनाही होती है तो फिर वे पाकिस्तान कैसे चले गए? मैंने दाऊद से उनके रिश्ते बताए हैं। अब भाजपा भी दाऊद से अपने रिश्ते बताए।

Related Articles

Back to top button