State News- राज्य

मानसून की दस्तक के बाद शहर में हुई रिमझिम बारिश, मौसम विभाग ने जारी की चेतावनी

भोपाल। प्रदेश में मानसून की दस्तक के अगले ही दिन मंगलवार को शहर के कई क्षेत्रों में रिमझिम बारिश हुई। इसके साथ मौसम खुशनुमा हो गया। गौरतलब है कि भोपाल, इंदौर, जबलपुर सहित मध्यप्रदेश के अनेक क्षेत्रों में सोमवार को मानसून ने दस्तक दे दी। अब तक प्रदेश के 60-70 प्रतिशत हिस्से में मानसून ने अपनी आमद दर्ज करा चुका है। पढ़ें पूरी खबर…
मानसून की दस्तक के बाद शहर में हुई रिमझिम बारिश, मौसम विभाग ने जारी की चेतावनी
-स्थानीय मौसम विज्ञान केन्द्र के वैज्ञानिकों ने बताया कि राज्य के उत्तरी-पूर्वी अंचल में आने वाले शहडोल और रीवा संभाग के जिलों के अलावा नीमच, मंदसौर और आगरमालवा को छोड़कर उज्जैन संभाग व इंदौर संभाग के जिलों के साथ सागर, दमोह, कटनी और राजगढ़ जिलें में भारी वर्षा होने के आसार है।-वैज्ञानिकों ने बताया कि दक्षिणी पश्चिम मानसून की उत्तरी सीमा प्रदेश के गुना, सतना और सीधी जिलों से गुजर रही है। यह भोपाल संभाग के अतिरिक्त मंदसौर, आगरमालवा जिले एवं नीमच, गुना, अशोक नगर, टीकमगढ़, छतरपुर, पन्ना और सतना जिले के कुछ हिस्सों में प्रवेश कर चुका है। अगले दो-तीन दिनों में मानसून के पूरे प्रदेश में पहुंचने की संभावना है।

ये भी पढ़े: मध्य प्रदेश -भारतीय मृदा विज्ञान संस्थान में आई वैकेंसी

-प्रदेश के होशंगाबाद, भोपाल (राजगढ को छोड़कर) जबलपुर संभाग में कटनी को छोड़कर तथा बुरहानपुर, खरगौन और खंडवा जिलों में अधिकांश स्थानों पर गरज चमक के साथ हल्की बारिश होने की उम्मीद है। इसके अलवा शहडोल, रीवा और उज्जैन संभाग जिसमें नीमच, मंदसाैर, आगरमालवा को छोड़कर, इंदौर संभाग के साथ ही सागर, दमोह, कटनी और राजगढ़ जिले में अनेक स्थानों पर हल्की वर्षा हो सकती है।
-राज्य के विदिशा, होशंगाबाद, अशोकनगर, बैतूल, बड़वानी, खंडवा, पन्ना, शिवपुरी, सीहोर, सागर और छिंदवाड़ा जिले में थोड़ी देर तक हल्की बूंदाबादी के सामाचार मिले है। इन स्थानों पर शाम तक बादलों का डेरा रहा। साथ ही कई जगहों पर उमस का काफी असर रहा है। प्रदेश में दो दिन पूर्व जिन स्थानों पर हल्की बारिश हुई है। वहां पर आज जनजीवन काफी उमस से गुजरा।

-प्रदेश में पिछले 24 घंटों के दौरान रीवा, जबलपुर, सागर, उज्जैन और भोपाल संभाग के जिलों में अधिकांश स्थानों पर बारिश हुई। इसके साथ ही होशंगावाद संभाग के जिलों में अनेक स्थानों पर और इंदौर, शहडोल, ग्वालियर एवं चंबल संभाग के जिलों में कुछ स्थानों पर वर्षा दर्ज किया गया।
-राज्य में नसरूल्लागंज और बरेली में 8 सेमी, गुढ व खुरई में 7, नरसिंहपुर 6, अमरवाड़ा, सिवनी, आगरमालवा एवं उदयपुरा में 5, बरेली, नीमच में 4, गाडरवाड़ा, लखनादौन व गोटेगांव, घनसौर, कटंगी, शाजापुर, गुना, जावद, कुशी और सीहोर जिलें में 3 सेमी वर्षा रिकार्ड की गई।
-प्रदेश की राजधानी भोपाल में सुबह में थोड़े समय के लिए हल्की बारिश हुई। इसके बाद से यहां बादलों ने आसमान में डेरा जमाए रखा। शाम छह बजे के करीब हल्की बूंदाबांदी शुरू हुई। यहां अगले 24 घंटों के दौरान आसपास कई हिस्सों में गरज चमक के साथ बारिश होने की उम्मीद है।
इन जिलों में पहले पहुंचा था मानसून
मानसून प्रदेश में 19 जून को मंडला, बालाघाट के रास्ते आया था। मौसम केंद्र के डायरेक्टर ने बताया कि यह पिछले एक हफ्ते में प्रदेश के 60 फीसदी हिस्से को कवर कर चुका है। इनमें मंडला, बालाघाट, डिंडोरी, अनूपपुर, अलीराजपुर, धार, झाबुआ समेत कई जिलों को कवर कर चुका है।

Related Articles

Back to top button