उत्तराखंडराज्य

राष्ट्र व समाज की उन्नति का लें संकल्प: राज्यपाल

68वां गणतंत्र दिवस उत्‍तराखंड में हर्ष और उल्लास के साथ मनाया गया। देहरादून झंडारोहण के उपरांत राज्यपाल ने कहा कि हमें राष्ट्र निर्माण और समाज की उन्नति का भी संकल्प लेना होगा।

देहरादून: राजधानी देहरादून के परेड ग्राउंड में 68वां गणतंत्र दिवस हर्ष और उल्लास के साथ मनाया गया। झंडारोहण के उपरांत राज्यपाल डॉ. कृष्ण कांत पाल ने कहा कि हमें केवल अधिकार की बात न करके राष्ट्र निर्माण और समाज की उन्नति का भी संकल्प लेना होगा, यही संविधान निर्माताओं के प्रति सच्ची भावपूर्ण श्रद्धांजलि होगी।

राजभवन में झंडारोहण के पश्चात परेड ग्राउंड पहुंचे राज्यपाल ने मुख्य समारोह में राष्ट्रीय ध्वज तिरंगे को नमन करते हुए परेड की सलामी ली। इस मौके पर सेना, आइटीबीपी, एसएसबी, होमगार्ड व एनसीसी के जवानों ने मार्चपास्ट करते हुए राज्यपाल को सलामी दी। मुख्यमंत्री हरीश रावत ने देश की आजादी के लिए अपना सर्वस्व न्योछावर कर देने वाले शहीदों को नमन किया और संविधान निर्माताओं को श्रद्धासुमन अर्पित किए।

परेड ग्राउंड में राज्य के लोक कलाकारों की ओर से उत्तराखंड की समृद्ध सांस्कृतिक विरासत की मनमोहक झलक दिखाई गई। इसके उपरांत पुलिस बैंड की धुन के बीच राज्यपाल ने छह पुलिसकर्मियों को उत्कृष्ट सेवा के लिए पुरस्कार भी प्रदान किया।

इससे पूर्व राज्यपाल ने राजभवन परिसर में पौधरोपण किया। परेड ग्राउंड में महापौर विनोद चमोली, मुख्य सचिव एस रामास्वामी, राज्यपाल की सचिव डॉ.भूपिंदर कौर औलख व अन्य गणमान्य लोग मौजूद रहे।पुलिस मुख्यालय में डीजीपी एमए गणपति ने ध्वजारोहण को तिरंगे को सलामी। उत्तराखंड मानवाधिकार आयोग परिसर में न्यायमूर्ति जगदीश भल्ला ने ध्वजारोहण कर गणतंत्र दिवस की शपथ दिलाई।

वहीं नैनीताल में कुमाऊं मंडल मुख्यालय पर हाईकोर्ट के न्यायाधीश न्यायमूर्ति सर्वेश कुमार गुप्ता ने ध्वजारोहण कर देश की एकता व अखंडता के साथ लोगों को मताधिकार के प्रयोग की शपथ दिलाई। प्रभारी कमिश्नर व डीएम दीपक रावत व डीआइजी अजय रौतेला, एसएसपी जन्मेजय खंडूड़ी भी मौजूद रहे।इसी क्रम में चंपावत में डीएम डॉ.अहमद इकबाल, रुड़की में ज्वाइंट मजिस्ट्रेट मयूर दीक्षित ने ध्वजारोहण किया। रुद्रप्रयाग में डीएम रंजना ने गुलाब राय मैदान में झंडारोहण किया। केदारनाथ में कड़ाके की ठंड के बीच सेना के जवानों ने ध्वजारोहण कर तिरंगे को सलामी दी। इसके अलावा चमोली, उत्तरकाशी, पिथौरागढ़, टिहरी, बागेश्वर, उधमसिंहनगर आदि जिलों में गणतंत्र दिवस धूमधाम से मनाया गया। 

Related Articles

Back to top button