उत्तराखंडराज्य

लोक सेवा आयोग की तर्ज पर होगी ग्रुप ‘सी’ की लिखित परीक्षा

लिखित परीक्षाओं में पारदर्शिता लाने के लिए अधीनस्थ सेवा चयन आयोग व्यवस्थाओं को फुलप्रूफ करने में जुटा है। इस क्रम में ग्रुप ‘सी’ की लिखित परीक्षा में पहली ओएमआर शीट की तीन कॉपियां होगी। इसमें से एक कॉपी को रिकॉर्ड के लिए ट्रेजरी में सुरक्षित किया जाएगा। यही नहीं हर परीक्षा केंद्र पर पेपर खोलने और आंसर शीट को बंद करने के दौरान वीडियोग्राफी भी की जाएगी।
लोक सेवा आयोग की तर्ज पर होगी ग्रुप ‘सी’ की लिखित परीक्षा
बीते वर्ष लिखित परीक्षा में अंकों की गड़बड़ी से खराब हुई साख को सुधारने के लिए अधीनस्थ सेवा चयन आयोग इस बार पारदर्शिता लाने को व्यवस्थाओं में बदलाव कर रहा है। जिस प्रकार लोक सेवा आयोग की लिखित परीक्षाओं में केंद्रों पर व्यवस्था रहती है, उसी प्रकार अधीनस्थ सेवा चयन आयोग ग्रुप ‘सी’ की परीक्षा करवाने की तैयारी कर रहा है।

ये भी पढ़े: मेडिकल, डेंटल कालेजों में 90 हजार सीटें, सिर्फ ऐसा करने से ही मिलेगा दाखिला

21 मई को सिंचाई विभाग में सींचपाल के 50 पदों की लिखित परीक्षा होनी है। जिसमें 60 हजार से अधिक अभ्यर्थी परीक्षा देंगे। अधीनस्थ सेवा चयन आयोग के लिए यह सबसे बड़ी परीक्षा है। पहली बार लिखित परीक्षा में ओएमआर शीट की तीन कॉपियां होगी। जिसमें एक कॉपी अभ्यर्थी को दी जाएगी। जबकि एक कॉपी आयोग के पास रहेगी और एक कॉपी रिकॉर्ड के लिए ट्रेजरी को उपलब्ध करवाई जाएगी।

कंट्रोल रूम में होगी वीडियोग्राफी

परीक्षा में पूरी पारदर्शिता लाने के लिए प्रत्येक परीक्षा केंद्र के कंट्रोल रूम में पेपर खुलने और आंसर शीट को सील बंद करने की वीडियोग्राफी होगी। आयोग ने हर परीक्षा केंद्र में आब्जर्वर के अलावा मजिस्ट्रेट अधिकारी नियुक्त करने का प्रस्ताव दिया है। 

लिखित परीक्षा में बरती जाएगी पारदर्शिता
अधीनस्थ सेवा चयन आयोग के सचिव संतोष बड़ोनी का कहना है कि लिखित परीक्षा में पूरी पारदर्शिता बरती जाएगी। लोक सेवा आयोग की तर्ज पर हर परीक्षा केंद्र में व्यवस्थाएं की जाएगी। 21 मई को ग्रुप ‘सी’ की सींचपाल पद की सबसे बड़ी परीक्षा होनी है। 

यहां बनाए गए लिखित परीक्षा के लिए सेंटर
सिंचाई विभाग में 21 मई को सींचपाल के 50 पदों की लिखित परीक्षा होगी। इसके लिए आयोग ने देहरादून, हरिद्वार, ऋषिकेश, रुड़की, रुद्रपुर, हल्द्वानी, अल्मोड़ा, पिथौरागढ़, श्रीनगर में करीब 80 परीक्षा केंद्र बनाए हैं। अभ्यर्थियों को लिखित परीक्षा के लिए प्रवेश पत्र आयोग की वेबसाइट पर उपलब्ध होंगे।  

ग्रुप ‘सी’ में इन पदों पर होनी है लिखित परीक्षा
अधीनस्थ सेवा चयन आयोग की लिखित परीक्षा कलेंडर में  ग्रुप ‘सी’ में एक्सरे टेक्नीशियन, ईसीजी टेक्नीशियन, राजकीय दुग्ध पर्यवेक्षक, अमीन, सहायक समाज कल्याण अधिकारी, मानचित्रकार, प्रारूपकार, नलकूप मिस्त्री पदों की लिखित परीक्षा आगामी महीनों में होनी है। 

Related Articles

Back to top button