राज्य

हरियाणा के बीएड कॉलेजों में आवेदन 30 तक

प्रदेश के सेल्फ फाइनेंस बीएड कॉलेजों में दाखिले के लिए आवेदन प्रक्रिया की कल अंतिम तारीख है। इसके बाद काउंसलिंग प्रक्रिया शुरू होगी। काउंसलिंग प्रक्रिया की कार्रवाई सोमवार के बाद तय की जाएगी। अधिकारिक सूत्रों की मानें तो सोमवार को डेरामुखी गुरमीत राम रहीम के फैसले के बाद यदि सब शांत रहता है तो दाखिला प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी, नहीं तो इसे टाला जा सकता है।
हरियाणा के बीएड कॉलेजों में आवेदन 30 तकप्रदेश के सभी कॉलेजों में दाखिले ऑनलाइन सेंट्रलाइज्ड तरीके से होगा। इसकी जिम्मेवारी चौधरी रणवीर सिंह यूनिवर्सिटी को दिया गया है। इस बार तीनों यूनिवर्सिटी (कुरुक्षेत्र यूनिवर्सिटी, महर्षि दयानंद यूनिवर्सिटी व चौधरी देवी लाल यूनिवर्सिटी) से संबंद्ध कॉलेजों में चौधरी रणवीर सिंह यूनिवर्सिटी (सीआरएसयू) द्वारा दाखिला दिया जाएगा। 

481 निजी कॉलेजों के करीब 5000 सीटों पर इस बार दाखिला होगा। प्रदेश के तीनों यूनिवर्सिटी से संबंधित कॉलेजों में 15 फीसदी सीटें ऑल इंडिया कोटे के तहत आरक्षित की गई हैं, जिसमें बाहरी छात्रों को प्रवेश दिया जाएगा। जबकि अन्य 85 फीसदी सीटों पर हरियाणा के जनरल और आरक्षण के तहत दाखिला दिया जाएगा।

कॉलेजों में आवेदन प्रक्रिया और कॉलेज का विकल्प 30 अगस्त शाम 5 बजे तक भर सकेंगे। मेरिट लिस्ट 2 सितंबर को शाम 5 बजे के बाद जारी किया जाएगा। इसके बाद तीन चरणों में कॉलेजों में दाखिला होगा। पहली काउंसलिंग के तहत 4 सितंबर तक, दूसरी काउंसलिंग में 9-13 सितंबर और तीसरी काउंसलिंग के तहत 14-17 सितंबर तक कॉलेजों में दाखिले होंगे। 

 
 

Related Articles

Back to top button