State News- राज्यउत्तराखंड

हर‌िद्वार: कर रहे थे मॉकड्रिल लेक‌िन सच में लग गई जंगलों में आग, जान‌िए क्या हुआ इसके बाद

मनसा देवी मंदिर, चंड़ी देवी, रोशनाबाद के जंगलों में भीषण आग पर काबू पाने के लिए की जा रही मॉक ड्रिल के दौरान अचानक से हकीकत में ही श्यामपुर रेंज के अजंनी कंपार्टमेंट में नंबर दो में आग लगने की सूचना मिली तब वहां पर पूरी रेस्क्यू टीम ने जाकर मोर्चा संभाला और  रेस्क्यू टीम ने बड़ी मुश्किल से 30 मिनट मे आग पर काबू पाया गया।। 
 

जिला प्रशासन के नेतृत्व में वन विभाग, राजाजी टाइगर रिजर्व पार्क, पुलिस प्रशासन आदि टीमों ने मॉकड्रिल चलाकर आग पर काबू पाया।  जिलाधिकारी के निर्देष पर तीन स्थानों पर मॉकड्रिल अभियान चलाया गया। तीन स्थानों पर कई लोग घायल हुए, लेकिन जिला अस्पताल से केवल चंडी देवी से एक घायल हो लेकर अस्पताल पहुंचे। 
 

बृहस्पतिवार की सुबह 09:40 मिनट पर कंट्रोल रुम को सूचना मिली कि चंडीदेवी मंदिर के सामने डंपिंग में भीषण आग लगी हुई है। सूचना मिलते ही नायाब तहसीलदार धनीराम सैनी, आरओ चिड़ियापुर आरपी हिंग्वालण दमकल कर्मियों, पुलिस के साथ घटना स्थल पर पहुंचे। रेस्कयू करने गयी टीम ने बडी मुश्किल से आग पर काबू पाया। 
 

इस दौरान एक पुलिस कर्मी ओर वन कर्मी घायल हो गए। डॉक्टरों की टीम ने दोनों को प्राथमिक उपचार देकर इलाज के लिए जिला अस्पताल भेज दिया। इसी दौरान अचानक से हकीकत में ही श्यामपुर रेंज के अजंनी कंपार्टमेंट में नंबर दो में आग लगने की सूचना मिली तब वहां पर पूरी रेस्क्यू टीम ने जाकर मोर्चा संभाला और  रेस्क्यू टीम ने बड़ी मुश्किल से 30 मिनट मे आग पर काबू पाया गया।
 

 रेस्कयू टीम में बहादराबाद ब्लॉक की बीडीओ शिवरानी चौहान, रेंजर श्यामपुर वाईएस राठौर , एसओ श्यामपुर प्रदीप तोमर, प्रभारी पशु चिकित्सा अधिकारी डॉ रमन चोपड़ा, लालढांग पशु केंद्र की डॉ गरिमा, डॉ सुषमा मिश्रा, डॉ विनय कुमार, रीना, शिवराज सिंह आदि मौजूद रहे। मनसा देवी मंदिर क्षेत्र के जंगलों में आग लगने की सूचना पर जिलाधिकारी एसए मुरुगेशन ने कंट्रोल रूम में पहुंचकर स्वयं कमान संभाली। 
 

आग पर काबू पाने के लिए तत्काल तहसीलदार हरिद्वार के नेतृत्व में उपप्रभागीय वनाधिकारी, 31 पीएसी के जवान, 17 वन कर्मी, 18 पुलिस कर्मी, फायर ब्रिगेड के 13 कर्मी, पीआरडी के 22 जवान एवं 10 होमगार्ड जवान एवं पशु चिकित्साधिकारी की टीम ने आग पर काबू पर लिया। आपदा कन्ट्रोल रूम को वॉयर लेस के माध्यम से सूचना दी गई दी मंशा देवी दवी मन्दिर के आसपास जंगल में लगी आग पर टीम ने काबू पा लिया गया है। 
 

आग बुझाने के दौरान पीएसी के दो जवान जयदीप एवं सतेन्द्र के घायल हो गई। जिन्हें उपचार हेतु एम्बुलेंस के माध्यम से जीडी अस्पताल हरिद्वार भेजा गया। आरटीओ कार्यालय के समीप जंगलों में लगी आग पर टीम द्वारा काबू पा लिया गया है। उप जिलाधिकारी सदर के नेतृत्व में उप प्रभागीय वनाधिकारी, फायर ब्रिगेड, सिडकुल से 10 जवान, 20 वन कर्मी, 25 पुलिस कर्मी पीआरडी एवं होमगार्ड के दस-दस जवानों की टीम ने विभिन्न उपकरों से आग पर काबू पाया।      
 

Related Articles

Back to top button