अगले साल भारत में ऐसी दिखेगी नई Creta

- in व्यापार

लोगों को सरप्राइज देते हुए Hyundai ने अपनी नई Creta का ग्लोबल डेब्यू शंघाई ऑटो एक्सपो के दौरान किया है. पहले इसे 2020 ऑटो एक्सपो में लॉन्च किए जाने की उम्मीद थी. इस कॉम्पैक्ट SUV को चीन में ‘ix25’ नाम से जाना जाता है. चाइनिज वर्जन ix25 और इंडियन वर्जन Creta फीचर्स और डिजाइन के मामले में लगभग एक जैसी हैं. ऐसे में चीन में उतारी गई नई ix25 को अगले साल तक भारत की सड़कों पर देखा जा सकता है.

डिजाइन की बात करें तो हुंडई ने नई क्रेटा को नए एसयूवी डिजाइन थीम में तैयार किया है, जिसे हुंडई की बोल्ड Palisade में देखा गया था. यहां काफी चौड़ा और बड़ा ग्रिल दिया गया है और हेडलैम्प्स की प्लेसिंग बंपर में की गई है. साथ ही Palisade के टॉप वेरिएंट की तरह ही यहां डेटाइम रनिंग लैम्प्स भी दो सेक्शन में स्प्लिट कर दिए गए हैं. साथ ही रियर में भी आप स्प्लिट लैम्प को देख पाएंगे.

ये देखना दिलचस्प होगा कि क्या हुंडई भारतीय बाजार के लिए नई क्रेटा को डाउनग्रेड करती है. शंघाई ऑटो शो में पेश की गई ix25 में ट्रिपल-टोन कलर स्किम नजर आया है. यहां रेड बेस के साथ, C-पिलर में सिल्वर की फिनिशिंग दी गई है और रूफ को ब्लैक कलर वाला रखा गया है. यानी इसी कलर स्किम में अगर नई क्रेटा को उतारा जाता है तो ये ग्राहकों को काफी लुभाएगा.

इसके इंटीरियर की बात करें तो यहां ऑफ वाइट-ब्लैक थीम रखा गया है. डिजाइन की बात करें तो यहां Tesla का प्रभाव देखा जा सकता है. यहां काफी बड़ा सेंट्रल स्क्रीन दिया गया है. यहां क्लाइमेट कंट्रोल के लिए कोई फिजिकल कंट्रोल नहीं दिया गया है. इसे यहां टच बेस्ड इंटरफेस में मूव किया गया है.

फिलहाल ये साफ नहीं है कि हुंडई भारत में नई क्रेटा में कौन सा इंजन ऑप्शन देगी. हालांकि इसमें नया BSVI-कॉम्पलिएंट 1.5-लीटर पेट्रोल और डीजल इंजन दिया जा सकता है. हमें उम्मीद है कि कंपनी इसे 2020 ऑटो एक्सपो के दौरान भारत में पेश करेगी. नई क्रेटा की कीमत में भी बढ़ोतरी होने की पूरी संभावना है. नई क्रेटा की कीमत भारत में 10 लाख रुपये से लेकर 16 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) के बीच रखी जा सकती है.