अन्तर्राष्ट्रीय गणित एवं कम्प्यूटर प्रतियोगिता ‘मैकफेयर इन्टरनेशनल-2018’ सी.एम.एस. में 8 से

- in लखनऊ


लखनऊ : सिटी मोन्टेसरी स्कूल, महानगर कैम्पस द्वारा चार दिवसीय अन्तर्राष्ट्रीय गणित एवं कम्प्यूटर प्रतियोगिता ‘मैकफेयर इन्टरनेशनल-2018’ का आयोजन 8 से 11 सितम्बर तक सी.एम.एस. कानपुर रोड आॅडिटोरियम में किया जा रहा है। इस अन्तर्राष्ट्रीय प्रतियोगिता में नेपाल, श्रीलंका, अफगानिस्तान, बांग्लादेश एवं भारत के विभिन्न प्रान्तों से लगभग 500 बाल वैज्ञानिक अपनी प्रतिभा व ज्ञान का प्रदर्शन करने लखनऊ पधार रहे हैं। उक्त जानकारी आज यहाँ आयोजित प्रेस कान्फ्रेन्स में ‘मैकफेयर इन्टरनेशनल-२०१८’ की संयोजिका एवं सी.एम.एस. महानगर कैम्पस की प्रधानाचार्या डा. कल्पना त्रिपाठी ने दी। डा. त्रिपाठी ने आगे कहा कि यह अन्तर्राष्ट्रीय प्रतियोगिता किशोर व युवा पीढ़ी में वैज्ञानिक एवं विश्वव्यापी दृष्टिकोण का विकास करने में सहायक होगी, साथ ही छात्रों की सृजनात्मक प्रतिभा व व्यक्तित्व का विकास भी होगा।

प्रेस कान्फ्रेन्स में पत्रकारों से बातचीत करते हुए डा. कल्पना त्रिपाठी ने कहा कि मैकफेयर इण्टरनेशनल के माध्यम से हमारा प्रयास छात्रों को गणित, विज्ञान, कम्प्यूटर टैक्नालाॅजी, इण्टरनेट एवं साइवर स्पेस का उच्चस्तरीय ज्ञान उपलब्ध कराने के साथ ही उन्हें विश्वव्यापी वैज्ञानिक दृष्टिकोण प्रदान करना है। प्रत्येक प्रतियोगिता एक चुनौती की तरह है जो न सिर्फ छात्रों का मनोबल व आत्मविश्वास बढ़ाने में सहायक है अपितु उनमें चुनौतियों को सहर्ष स्वीकार करने की हौसला-अफजाई भी करती है। उन्होंने जोर देते हुए कहा कि मैकफेयर इण्टरनेशनल में प्रतिभागी छात्र ज्ञान-विज्ञान का प्रदर्शन करने के साथ ही एक-दूसरे की संस्कृति व सभ्यता से भी रूबरू होंगे।

मैकफेयर इण्टरनेशनल-2018 की प्रतियोगिताओं पर प्रकाश डालते हुए डा. त्रिपाठी ने बताया कि देश-विदेश के प्रतिभागियों के लिए साइन्स ड्रामा, डिबेट, साइन्स क्विज, पाॅवर प्वाइंट प्रजेन्टेशन, माॅडल यूनाइटेड नेशन्स, साइन्टिस्ट कैरेक्टर स्पीक, ओलम्पियाड्स, स्पीच, मैथमेटिक्स क्विज, जिंगल्स एवं प्रोजेक्ट आॅन वाइल्ड लाइफ कन्जर्वेशन आदि रोचक प्रतियोगितायें आयोजित की जायेंगी। ये प्रतियोगिताएं जूनियर एवं सीनियर वर्गों में आयोजित की जायेंगी। इस अवसर पर सी.एम.एस. संस्थापक व प्रख्यात शिक्षाविद् डा. जगदीश गाँधी ने कहा कि सी.एम.एस. का मानना है कि छात्रों को किताबी ज्ञान के अलावा विश्व परिदृश्य के विभिन्न पहलुओं से भी अवगत कराया जाना चाहिए। मैकफेयर इण्टरनेशनल छात्रों की प्रतिभा को निखारने-संवारने का अवसर उपलब्ध कराता है साथ ही साथ ‘विश्व एकता’ का संदेश सारी दुनिया में फैलाने का सुनहरा अवसर है। उन्होंने विश्वास व्यक्त किया कि यह आयोजन छात्रों के विश्व एकता व विश्व शान्ति के संकल्प को और अधिक दृढ़ बनायेगा।

सी.एम.एस. के मुख्य जन-सम्पर्क अधिकारी हरि ओम शर्मा ने बताया कि मैकफेयर इण्टरनेशनल-2018 का उद्घाटन 8 सितम्बर, शनिवार को सायं 5 बजे सी.एम.एस. कानपुर रोड आडिटोरियम में सम्पन्न होगा। इस अवसर पर सी.एम.एस. छात्र देश-विदेश से पधारी प्रतिभागी छात्र टीमों के सम्मान में रंगारंग शिक्षात्मक-साँस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत करेंगे। मैकफेयर इण्टरनेशनल के अन्तर्गत प्रतियोगिताओं का सिलसिला 9 सितम्बर से सी.एम.एस. कानपुर रोड आडिटोरियम में प्रारम्भ होगा, जिसमें नेपाल, श्रीलंका, अफगानिस्तान, बांग्लादेश एवं देश के विभिन्न प्रान्तों से पधारी लगभग 50 छात्र टीमें अपनी बहुमुखी प्रतिभा का प्रदर्शन करेंगी।