आज ही बंद कर दें ये एक चीज वरना इस तरह सड जायेगी आपकी किडनी

- in स्वास्थ्य

हम सभी जानते हैं कि आज के जमाने में किसी के पास इतना भी समय नहीं है कि वो अपने आप पर ध्‍यान दे सके। व्‍यक्ति पैसे कमाने के चक्‍कर में इतना व्‍यस्‍त हो चुका है कि उसे अपनी ही सुद नहीं है। लेकिन ये बात भी सही है कि अगर व्‍यक्ति का शरीर स्‍वस्‍थ नहीं रहेगा तो वो कोई काम नहीं कर सकता है इसलिए पैसे कमाने के लिए सबसे पहले शरीर को स्‍वस्‍थ रखना बेहद जरूरी होता है। आज हम आपको कुछ ऐसी ही जानकारी देने जा रहे हैं जिसे जानना हर किसी के लिए बेहद ही जरूरी है।

सड जायेगी आपकी किडनीवैसे तो हमारे शरीर में सभी अंगों का अपना अलग अलग महत्‍व है लेकिन आज हम आपको एक विशेष अंग के बारे में बताने जा रहे हैं जो बेहद ही ज्‍यादा महत्‍वपूर्ण है। जी हां हम बात कर रहे हें हम सभी के शरीर में दो किडनी होता है जो कि हमारे शरीर से विषैले तत्वों को बाहर निकालने का काम करता है। इसके न होने से जैसे जीवन मानों समाप्‍त सा हो जाता है।

किडनी हमारे शरीर का महत्वपूर्ण अंग है ये तो आप जानते ही होंगे लेकिन आजकल के खानपान की वजह से लोगों में गंभीर बीमारियों के लक्षण पाए गए है। हमारे शरीर में दो किडनी होती है जिसमे से अगर एक खराब भी हो जाए तो दूसरी किडनी इंसान को बचाए रखती है लेकिन ये बात भी सही है कि एक किडनी इंसान को जिन्दा तो रखती है पर इंसान के शरीर की काम करने की क्षमता पहले से आधी हो जाती है। दो किडनियों के बल पर शरीर जितना स्वस्थ होता है एक किडनी की तुलना में काफी कमजोर हो जाता है।

किडनी हमारे खून को फिल्टर करती हैं, हार्मोन बनाती हैं, ज़रूरी मिनरल्स को एब्सॉर्ब करती हैं, पेशाब बनाती हैं। किडनी जहरीले तत्वों को शरीर से बाहर निकालती हैं और एसिड के लेवल को कंट्रोल करती हैं। हमारी किडनियां शरीर के सबसे नाज़ुक और महत्वपूर्ण भीतरी अंग हैं। आजकल के समय में बाहरी खान-पान खराब दिनचर्या के कारण सबसे ज्‍यादा प्रभाव हमारे किडनी पर ही पड़ता है। किडनी हमारे शरीर के लिए बहुत से विशेष काम खामोशी से करती रहती हैं इसलिए इन्हें बहुत सुरक्षित रखना चाहिए और ऐसा कुछ भी नहीं करना चाहिए जिससे इन्हें नुकसान पहुंचता हो।

तो आइए जानते हैं ऐसी कौन सी वजह हैं जिससे आप अपने किडनी को खराब होने से बचा सकते हैं।
यदि आपको पेशाब रोककर रखने की आदत है तो आप इसे तुरंत बदल दें क्‍योंकि अधिक समय तक मल मूत्र को रोक कर रखना हमारे किडनी के लिए नुकसानदेह साबित होता है और खासकर अगर हम किसी लंबे सफर पर पर जा रहे होते हैं तो पेशाब को रोकने की कोशिश करते हैं लेकिन ऐसा करने से आपकी किडनी को नुकसान पहुंचता है इसलिए ऐसा न करें जब भी अवसर मिले समय समय पर मूत्र विसर्जन अवश्य करें।

आजकल के खासकर युवा पीढि़ में आपको देखने को मिलेगा कि वो देर रात तक जगते हैं जी हां जो व्यक्ति निरंतर भागदौड़ कर रहा है खासकर नौकरी पेशा में लगे हुए लोग या वो जो विद्यार्थी है वो देर रात तक जगता है तो उसे अपनी ये अादत तुरंद बदल लेनी चाहिए क्‍योंकि ऐसा करने से व्यक्ति में कई बीमारियां उत्पन्न होती हैं इसका असर उसकी किडनी पर पड़ता है अतः समय पर सोना एवं पूरी नींद लेना अत्यंत आवश्यक है। आजकल के लोग ज्‍यादातर समय घर के बाहर ही रहते हैं जिससे की वो बाहर की चीजों का सेवन ज्‍यादा करते हैं ऐसा करने से उसके शरीर में कई विषैले तत्व उत्पन्न होते हैं। जो कि किडनी को नुकसान पहुंचाते हैं और साथ ही साथ नमक जरूरत से ज्यादा लेना भी किडनी को नुकसान पहुंचाता है इसलिए ध्‍यान रहे की अत्यधिक नमक एवं बाहरी वस्तुओं का सेवन कम से कम किया जाए।