आतंकवाद के खिलाफ जंग के लिए साथ आएंगे भारत और फिलीपींस

मनीला । भारत और फिलीपींस आतंकवाद के खिलाफ जंग के लिए एक साथ आने जा रहे हैं। भारत और फिलीपींस ने शुक्रवार को मिलकर आतंकवाद की कड़ी निंदा की और इस वैश्विक खतरे से लड़ने में अपना सहयोग जारी रखने की प्रतिबद्धता व्यक्त की।

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने इसको लेकर ट्वीट किया, ‘भारत और फिलीपींस आतंकवाद की कड़ी निंदा करते हैं और इस वैश्विक खतरे से लड़ने में अपना सहयोग जारी रखने के लिए प्रतिबद्ध हैं! रक्षा और समुद्री सुरक्षा एक नए फोकस क्षेत्र के रूप में उभरती है!’

इससे पहले फिलीपींस दौरे पर गए राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने कहा है कि भारत और फिलीपींस आतंकवाद के शिकार हुए हैं और दोनों देश इसे सभी रूपों और अभिव्यक्तियों में पराजित करने के लिए मिलकर काम करने के लिए प्रतिबद्ध हैं। राष्ट्रपति ने इस बात पर भी जोर दिया कि “दो जीवंत लोकतंत्र” “नियम-आधारित अंतर्राष्ट्रीय व्यवस्था” में विश्वास करते हैं।

राष्ट्रपति कोविंद ने कहा, ‘दो जीवंत लोकतंत्रों के रूप में, जो एक नियम-आधारित अंतर्राष्ट्रीय व्यवस्था में विश्वास करते हैं, अंतर्राष्ट्रीय कानून और राष्ट्रों की संप्रभु समानता के लिए सम्मान, फिलीपींस और भारत अपने संबंधित राष्ट्रीय विकास और सुरक्षा उद्देश्यों की खोज में प्राकृतिक भागीदार हैं।’

राष्ट्रपति ने याद किया कि 2017 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की यात्रा के बाद दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय संबंध प्रगाढ़ हो गए हैं। यह कहते हुए कि फिलीपींस-भारत के आर्थिक संबंधों को और गहरा करने की संभावना है, राष्ट्रपति ने कहा कि वह भारत-फिलीपींस व्यापार सम्मेलन और चौथे आसियान-भारत व्यापार शिखर सम्मेलन को संबोधित करने के लिए उत्सुक हैं।