इंडियन ग्रां प्री में श्रीशंकर ने लगाई आठ मीटर की छलांग, दुती ने जीता गोल्ड

- in BREAKING NEWS, खेल

पटियाला: ऐथलीट एम श्रीशंकर ने भारतीय सरजमीं पर छह महीने बाद शानदार वापसी करते हुए पांचवीं इंडियन ग्रां प्री में शुक्रवार को यहां लंबी कूद स्पर्धा में आठ मीटर की छलांग लगाकर सत्र का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया। दोहा में 28 सितंबर से छह अक्टूबर तक होने वाली विश्व चैंपियनशिप के लिए क्वालीफाई कर चुके श्रीशंकर ने इससे पहले भारत में दो मार्च को संगरूर में प्रतियोगिता में भाग लिया था। सत्र का उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन पिछले महीने बिस्केक में आया जो 7.97 मीटर का था। उन्होंने अपने पहले तीन प्रयास में दो बार 7.95 की दूरी तय करने के बाद आठ मीटर की छलांग लगाई। इसके बाद उन्होंने 6.71, 7.62 और 7.73 मीटर की छलांग लगाई।
यह तीसरा अवसर है जब श्रीशंकर ने आठ मीटर लंबी छलांग लगाई है। उन्होंने इससे पहले भुवनेश्वर में हुए राष्ट्रीय ओपन चैंपियनशिप में 8.11 और 8.20 मीटर की छलांग के साथ राष्ट्रीय रेकॉर्ड कायम किया था। एड़ी की चोट के कारण हालांकि इस खिलाड़ी को खेल से दूर रहना पड़ा था। उन्होंने इस साल जून में वापसी के बाद यूरोप में चार टूर्नमेंटों में भाग लिया। प्रतियोगिता के बाद श्रीशंकर ने कहा, चोट से वापसी के बाद मैंने ज्यादा प्रतियोगिताओं में भाग नहीं लिया है। मैं आठ मीटर की दूरी तय करने से खुश हूं लेकिन मुझे आगे सुधार करना होगा। कर्नाटक के सिद्धार्थ नाइक (7.56 मीटर) दूसरे और हरियाणा के साहिल महाबली (7.55 मीटर) तीसरे स्थान पर रहे।
गोला फेंक में इंदरजीत सिंह विश्व चैंपियनशिप के लिए क्वालीफाई करने के लिए 20.70 मीटर के मानक से काफी पीछे रह गए। उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 19.51 मीटर का रहा। तमिलनाडु की अर्चना सुसींत्रांन 200 मीटर दौड़ में करियर के सर्वश्रेष्ठ 23.18 सेकंड के समय के साथ शीर्ष पर रही लेकिन वह विश्व चैंपियनशिप के लिए च्ॉलिफाइ नहीं कर सकीं। च्ॉलिफाइंग मानक 23.02 सेकंड का था। वह इससे पहले 100 मीटर की दौड़ में स्टार खिलाड़ी दुती चंद से पिछड़कर दूसरे स्थान पर रहीं। पुरुषों की 400 मीटर बाधा दौड़ में विजय सिंह मलिक (सेना) ने अपने करियर में केवल दूसरी बार 51 सेकंड से कम समय लिया। वह 50.99 सेकंड के प्रदर्शन के साथ दूसरे स्थान पर रहे। शीर्ष पर रहे तमलीरसन संतोष कुमार (तमिलनाडु) ने उनसे बेहद ही मामूली अंतर से आगे रहे। अनुभवी जितिन पाल तीसरे स्थान पर रहे।