इंडोनेशिया: ट्रैफिक जाम से तंग आ गया शख्स इसलिए बना रहा खुद का हेलीकॉप्टर

- in अजब-गजब

सड़कों पर गाड़ियों की संख्या दिनोंदिन बढ़ती जा रही हैं और इसकी वजह से ट्रैफिक जाम की समस्या भी गंभीर होती जा रही है। इस समस्या से निजात पाने के लिए इंडोनेशिया की राजधानी जकार्ता में रहने वाले एक शख्स ने अनोखा तरीका ढूंढ निकाला है। दरअसल, ये शख्स रोज-रोज के ट्रैफिक जाम से तंग आ गया है, इसलिए वो खुद का हेलीकॉप्टर बना रहा है, ताकि उसे ट्रैफिक जाम में न फंसना पड़े।

इस शख्स का नाम है जुजुन जुनैदी, जो एक ऑटो-रिपेयर शॉप का मालिक हैं। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, आठ मीटर लंबे इस हेलीकॉप्टर बनाने की परियोजना पर काम करते उन्हें एक साल से भी अधिक समय हो चुका है। उन्होंने उम्मीद जताई है कि इस साल के अंत तक या साल 2020 की शुरुआत में वह इस परियोजना को पूरा कर देंगे।

42 वर्षीय जुजुन जुनैदी के इस हेलीकॉप्टर के इंजन का काम पूरा हो चुका है। उन्होंने इसमें 700 सीसी और 24-हॉर्सपावर वाले गार्ड्स जेएन 77 जीएम जेनरेटर की मोटर का इस्तेमाल किया है। इस परियोजना में उनके बेटे और दोस्त भी उनकी मदद कर रहे हैं, जो प्रॉपेलर को लगाने का काम कर रहे हैं।

बताया जा रहा है कि हेलीकॉप्टर बनाने की इस परियोजना पर अब तक 1.52 लाख रुपये से अधिक खर्च हो चुके हैं। जुजुन जुनैदी ने बताया कि उन्हें यह हेलीकॉप्टर बनाने की प्रेरणा इंडोनेशिया की टैक्सी सेवा व्हिटस्की एविएशन से मिली है।

चूंकि जुजुन की आर्थिक हालत ठीक नहीं है, इसलिए उन्हें अपना हेलीकॉप्टर बनाने के लिए जो सामान चाहिए थे, उसे इकट्ठा करने में थोड़ा समय लगा, क्योंकि वह अपने घरेलू खर्च के लिए बचाए पैसों को इसमें लगाना नहीं चाहते थे।