इन चीजों के साथ कभी भूलकर भी नहीं खाना चाहिए शहद

- in जीवनशैली

शहद को स्वास्थ्य के लिए काफी अच्छा माना जाता है. इसे बच्चों से लेकर बड़ों तक को खिलाया जाता है. यूं तो शहद को कई चीजों के साथ मिलाकर खाया जाता है, लेकिन कुछ चीजों के साथ इसे कभी नहीं खाना चाहिए.

इन चीजों के साथ कभी भूलकर भी नहीं खाना चाहिए शहद

ऐसा करने से यह फायदा पहुंचाने के बजाय नुकसानदायी हो सकता है. आयुर्वेद के अनुसार यहां जानिए किन चीजों के साथ शहद का सेवन कभी नहीं करना चाहिए.

शहद की तासीर गर्म होती है. इसल‍िए इसे कभी भी गर्म चीजों में डालकर या मिलाकर नहीं खाना चाहिए. आयुर्वेद के अनुसार शहद का सेवन उस समय नहीं किया जाना चाहिए जब आप गर्म वातावरण में काम कर रहे है या जहां आप अधिक गर्मी के संपर्क में है. साथ ही गर्म चीजों में मिलाकर इसे खाने से इसके पोषक तत्व खत्म हो जाते हैं और यह हानिकारण हो सकता है.

शहद तब सबसे फायदेमंद होता है जब इसे कमरे के तापमान पर साइट्रिक एसिड और गुनगुने पानी के साथ मिलाकर पिया जाए. गुनगुने पानी और नींबू के साथ पीना फायदेमंद हो सकता है, लेकिन पानी ज्यादा गर्म नहीं होना चाहिए.

शहद को मुंह में डालकर तुरंत निगलना ठीक नहीं होता है. बल्कि बाकायदा इसका रस लेना चाहिए. आयुर्वेद के अनुसार शहद दिन के दौरान 30-35 ग्राम और रात में 25-30 ग्राम लेना उत्तम माना जाता है. एक साथ बहुत ज्यादा मात्रा शहद का सेवन नहीं करना चाहिए. दिन में दो या तीन बार एक चम्मच शहद खाना अच्छा माना जाता है.

इन चीजों के साथ भूलकर भी शहद मिलाकर नहीं खाना चाहिए.

– शहद को बारिश के पानी में, गर्म और मसालेदार भोजन के साथ मिलाकर कभी नहीं खाना चाहिए.

– शहद को फर्मेन्टेड पेय पदार्थ जैसे व्हिस्की, रम, ब्रांडी, घी और सरसों जैसे पेय पदार्थ के साथ नहीं मिलाना चाहिए.

– शहद की तासीर गर्म होती है इसीलिए इसे अधिक मात्रा में नहीं लेना खाना चाहिए.

– ज्यादा गर्म चाय, कॉफी में शहद डालकर पीने से नुकसान हो सकता है.

– मांस, मछली के साथ शहद का सेवन जहर के समान माना गया है.

– घी, तेल, मक्खन के साथ शहद मिलाकर खाना किसी जहर से कम नहीं है.

– चीनी के साथ शहद मिलाकर खाना मतलब अमृत में विष के समान है.