एक ऐसा आइलैंड जहां महिलाओं के जाने पर है पाबंदी, पुरुषों के लिए भी है कड़े नियम

- in अजब-गजब

दुनिया में ऐसी कई जगह हैं, जो किसी न किसी वजह से मशहूर हैं. एक ऐसी है जगह जापान में भी है, जिसे ओकिनोशिमा आइलैंड के नाम से जाना जाता है. इस आइलैंड पर महिलाओं का जाना प्रतिबंधित है. यहां तक कि इस आइलैंड पर जाने के लिए पुरुषों के लिए भी कड़े नियम बनाए गए हैं.

ओकिनोशिमा आइलैंड को यूनेस्को ने विश्व धरोहर घोषित किया है. 700 वर्ग मीटर में फैले इस टापू के बारे में कहा जाता है कि चौथी से नौवीं शताब्दी तक यह कोरियाई प्रायद्वीप और चीन के बीच व्यापार का केंद्र हुआ करता था. इस आइलैंड को धार्मिक रूप से काफी पवित्र माना जाता है.

पुराने वक्त से चली आ रही धार्मिक पाबंदियां आज भी इस आइलैंड पर मान्य हैं, जी हां आज भी ये पूरानी मान्यताए यहाँ मानी जाती हैं. जिनमें महिलाओं के आने पर प्रतिबंध भी शामिल है. कहते हैं कि इस आइलैंड पर जाने से पहले पुरुषों को निर्वस्त्र होकर नहाना जरूरी होता है. यहां नियम इतने कड़े हैं कि पूरे साल में सिर्फ 200 पुरुष ही इस टापू पर जा सकते हैं. जो लोग इस आइलैंड पर जाते हैं, उन्हें सख्त हिदायत दी जाती है कि वो वहां से कोई भी चीज अपने साथ न लाएं.

यहां तक कि उन्हें यह भी हिदायत दी जाती है कि अपनी यात्रा के बारे में किसी से भी न बताएं. रिसर्च रिपोर्ट के अनुसार वहां से लौटने वाले लोग अपने साथ घास तक भी नहीं ला सकते. दरअसल, इस आइलैंड पर मुनाकाता ताइशा ओकित्सु मंदिर मौजूद है, जहां समुद्र की देवी की पूजा की जाती है. वहीं, 17वीं शताब्दी में यहां जहाजों की सुरक्षा के लिए पूजा की जाती थी.