एसिडिटी से है परेशान तो इन नुस्खों से मिनटों में मिलेगा आराम

- in स्वास्थ्य

अक्सर देखा जाता हैं कि कभीकभार ज्यादा खा लेने या तला-भुना और बाहर का खाना खाने से पाचन क्रिया सही नहीं रह पाती हैं और गैस या एसिडिटी की समस्या पनपने लगती हैं। गैस की यह समस्या सामान्य हैं लेकिन बहुत परेशानी में भी डालती हैं क्योंकि यह पेट में दर्द के साथ ही गैस सिर में भी चढ़ जाती है। ऐसे में आज हम आपके लिए कुछ ऐसे उपाय लेकर आए हैं जिनकी मदद से इस समस्या को जड़ से समाप्त किया जा सकता हैं। तो आइये जानते हैं इन उपायों के बारे में।

– गैस होने पर अदरक के टुकडे को देसी घी में पकाकर खाना चाहिए इससे फौरन राहत मिलेगी। गैस होने पर आप ठंडे पानी में एक चम्मच भुना हुआ जीरा भी ले सकते हैं। इससे गैस की समस्या में राहत मिलती है।

– एसिडिटी से राहत के लिए मेथीदाना और गुड़ को पानी में डालकर उबाल लें और इस पानी को छानकर पी लें। इससे भी आपको फौरन राहत मिलेगी। थोड़ा-सा पिसी हुई हल्दी में चुटकी भर नमक मिलाकर गर्म पानी के साथ पिएं। भुनी हींग व काला नमक मिलाकर गर्म पानी के साथ खाने से एसिडिटी में राहत मिलती है।

– अगर आप गैस की समस्या से जूझ रहे हैं तो आपको रोजाना खाली पेट एक चम्मच बेकिंग सोडा में नींबू का रस मिलाकर पीना चाहिए। इसे पीते ही आपको गैस की समस्या से पल भर में छुटकारा मिल जाएगा। हींग भी गैस में बेहद फायदेमंद होती है। आप एक गिलास गर्म पानी में हींग मिलाकर पिएं। इससे आपकी गैस की समस्या दूर हो जाएगी। दिन में करीब दो से तीन हींग का पानी पिएं।

– काली मिर्च भी गैस की समस्या को दूर करती है। काली मिर्च का सेवन करने से न केवल गैस की समस्या में राहत मिलती है, बल्कि इससे हाजमा भी सही रहता है। पेट में गैस होने पर आप दूध में काली मिर्च मिलाकर पी सकते हैं। पेट में अगर गैस हो रही हो तो लहसूस भी फौरन राहत पहुंचाता है। गैस की समस्या में लहसुन खाने से काफी फायदा मिलता है।