कुछ भी खाते ही इस महिला के गालों में आ जाती थी सूजन, सामने आया चौंकाने वाला कारण

- in अजब-गजब

डॉक्टरों के सामने कभी-कभी ऐसे मामले सामने आ जाते हैं, जिसे देखकर वो भी हैरान रह जाते हैं। कुछ ऐसा ही देखने को मिला है इराक में। यहां एक 66 वर्षीय महिला की परेशानी डॉक्टरों के लिए भी एक गंभीर समस्या बन गई थी। दरअसल, महिला जब भी खाना खाती थी, तो उसके गाल सूज जाते थे। जब उसने इसकी जांच कराई तो रिपोर्ट देखकर वह भी चौंक गई।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, महिला के पैरोटिड ग्लेंड यानी लार ग्रंथि में पथरी थी और वो भी एक-दो नहीं बल्कि कुल 53 पथरियां थीं। इन पथरियों की वजह से ही कुछ भी खाते ही महिला के गालों में सूजन आ जाती थी।

अब बारी थी महिला की लार ग्रंथि से पथरी निकालने की, लेकिन इराक के डॉक्टरों के लिए यह आसान नहीं था। उन्होंने महिला से कहा कि उसके चेहरे पर बिना कोई निशान छोड़े पथरियों को निकालना संभव नहीं है, लेकिन महिला ऐसा नहीं चाहती थी। इसलिए उसने भारत का रूख किया।

दिल्ली के गंगाराम अस्पताल में महिला की सर्जरी हुई और डॉक्टरों ने उसकी लार ग्रंथि से सभी 53 पथरियां निकाल दी। डॉक्टरों के मुताबिक, यह दुनिया का पहला ऐसा मामला है, जब किसी की लार ग्रंथि में इतनी सारी पथरियां मिलीं और उन्हें निकाला गया।

गंगाराम अस्पताल में ईएनटी के कंसलटेंट और सर्जरी करने वाली टीम के डॉक्टर वरुण राय ने बताया कि यह काफी मुश्किल भरा काम था कि बिना कोई निशान छोड़े छह सेमी. लंबी और 3-4 सेमी. चौड़ी ग्रंथि से सभी पथरियों को निकाल दिया जाए। हालांकि पूरे दो घंटे की सर्जरी के बाद सभी पथरियों को निकाल दिया गया।

आपको बता दें कि लार ग्रंथियां हमारे मुंह में मौजूद एक ऐसा अंग हैं जो लार बनाती हैं। ये ग्रंथियां लार को स्रावित और भोजन के पाचन क्रिया में मदद करती हैं। इसमें पानी की मात्रा 98 फीसदी रहती है। लार ग्रंथियां 24 घंटे में लगभग एक से 1.5 लीटर तक लार को स्रावित करती हैं। यह मुंह को नम और स्वच्छ रखता है और चबाने, निगलने और पाचन प्रक्रिया में मदद करता है।